पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

अध्यात्म:पहले दिन माता शैलपुत्री की पूजा-अर्चना विधि विधान से की गई

जामताड़ा7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कलश स्थापना के साथ हुई मां की पूजा

जिलेभर में शनिवार से शारदीय नवरात्र कलश स्थापना के साथ शुरू हो गया। नवरात्रि को लेकर जिले के सभी प्रखंडों के मंदिरों में सजावट व पूजा की तैयारी कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए की जा रही है। प्राचीन ग्रंथों के अनुसार दुर्गा के नौ रूपों की पूजा होती आ रही है। इसमें इन नौ रूपों को शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कूष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी, सिद्धिदात्री नामों से जाना जाता है। इन नौ रूपों के दर्शनों के लिए मंदिरों में जाकर लोग प्रतिदिन पूजा करते हैं। प्रथम दिन माता शैलपुत्री की पूजा अर्चना विधि विधान के साथ की गई। इस दौरान मंदिरों तथा घरों में कलश स्थापित कर पूजा अर्चना की गई।

कोरोना के कारण बरती जा रही है सावधानी: कोरोना महामारी का खतरा अब तक टला नहीं है। इसको लेकर प्रशासन के द्वारा लगातार लोगों को पूजा के दौरान सावधानी बरतने को कहा जा रहा है। इसको लेकर जिलेभर में आयोजकों को मंदिरों में सेनिटाइजर की पर्याप्त व्यवस्था रखने के साथ-साथ मूर्ति दर्शन करने के लिए आ रहे श्रद्धालुओं से शारीरिक दूरी का पालन करवाने को भी कहा गया। इसके अलावे बिना मास्क के प्रवेश पर पाबंदी लगाने का निर्देश दिया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें