पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आवेदन:प्रज्ञा केंद्र संचालक बनने के लिए ऑनलाइन जमा कर सकते हैं आवेदन

जामताड़ा10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

यदि आप शिक्षित बेरोजगार हैं एवं कंप्यूटर चलाने का मूलभूत ज्ञान रखते हैं  एवं भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक एवं  सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन संचालित कॉमन सर्विस सेंटर चलाना चाहते हैं  तो आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। भारत सरकार और राज्य सरकार सार्वजनिक सेवाओ को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से शहरी व ग्रामीण स्तर पर काॅमन सर्विस सेंटर की स्थापना की गई है जो प्रज्ञा केंद्र के नाम से जाना जाता है।

प्रज्ञा केंद्रों में सभी तरह की ई सेवाओं यथा-जाति, निवासी एवं आय प्रमाण पत्र, जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, पेंशनधारी हेतु जीवन प्रमाण पत्र, आयुष्मान भारत के तहत गोल्डन कार्ड बनाया जाता है। हेल्थ बीमा, मोटर बीमा, जीवन बीमा,  बिजली बिल भुगतान, प्रीमियम भुगतान आदि कर संचालक अपनी आय बढ़ा सकता है। सीएससी सेंटर के लिए सीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट www.register.csc.gov.in में जाकर न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक के माध्यम से अप्लाई कर सकते हैं। आवेदक को न्यूनतम 12वीं उत्तीर्ण के साथ कंप्यूटर का मूलभूत ज्ञान आवश्यक है। साथ ही सेंटर चलाने के लिए अपना या भाड़े का न्यूनतम 100 वर्गफीट का दुकान एवम कंप्यूटर उपकरण होना आवश्यक है। सीएससी जिला प्रबंधक सलिल कुमार ने बताया कि सीएससी सेंटर के माध्यम से स्थानीय लोगों को ज्यादा से ज्यादा रोजगार उपलब्ध कराने का प्रयास किया जा रहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा व्यवहारिक गतिविधियों में बेहतरीन व्यवस्था बनी रहेगी। नई-नई जानकारियां हासिल करने में भी उचित समय व्यतीत होगा। अपने मनपसंद कार्यों में कुछ समय व्यतीत करने से मन प्रफुल्लित रहेगा ...

    और पढ़ें