पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जामताड़ा:दान पत्र पर ली गई जमीन पर पीएम आवास बनाने की तैयारी: नपं अध्यक्ष

जामताड़ा14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीएम आवास के लिए चक्कर काट रहे लाेगाें का सपना हाेगा साकार

दान पत्र के आधार पर लिये गये भूमि पर भूमिहीन लाभुकों को प्रधानमंत्री आवास निर्माण कराने की अनुमति मिल गई है। जिसके तहत नगर पंचायत जामताड़ा में 1203 पीएम आवास दान पत्र जमीन पर बनने का रास्ता साफ हो गया है। 1203 गरीब परिवारों को जल्द ही पक्के मकान का सपना पूरा हो सकेगा।

क्षेत्र में सैकड़ो गरीब व भूमिहीन परिवार दानपत्र के आधार पर लिए जमीन पर मिट्टी-फुस, खपरैल की झोपड़ी बनाकर वर्षो से जीवन यापन कर रहे हैं। संतालपरगना में जमीन की खरीद बिक्री नहीं होने के कारण वैसे परिवार के पास दानपत्र के कागजात के अलावा कोई भी कागजात नहीं होता है।

नगर पंचायत जामताड़ा में कुल 16 वार्ड है जहां सैकड़ों की संख्या में गरीब असहाय लोग दान पत्र की जमीन में वर्षों से रह रहे हैं और पीएम आवास का लाभ लेने के लिए कार्यालय का चक्कर काट रहे थे। मगर अब उनका सपना जल्दी साकार हो सकेगा। सरकार ने दान पत्र जमीन पर पीएम आवास निर्माण की स्वीकृति प्रदान कर दी है। इससे गरीब लोगों में खुशी का माहौल है।

और 300 आवेदनों की स्वीकृति के लिए विभाग को भेजा गया

दान पत्र जमीन पर पीएम आवास मिलने का रास्ता साफ हो जाने के बाद नगर पंचायत जामताड़ा क्षेत्र के 400 से अधिक लोगों ने कार्यालय में आवेदन समर्पित किया था। ताकि उन्हें भी दान पत्र जमीन पर पीएम आवास योजना का लाभ मिल सके। नगर पंचायत द्वारा उन आवेदनों का सत्यापन कर लगभग 300 आवेदन के लाभुकों को सही पाया है। डीपीआर बनाकर स्वीकृति के लिए विभाग को भेजा गया है। अगर इन आवेदनों की स्वीकृति विभाग द्वारा दी जाती है तो नगर पंचायत क्षेत्र के दान पत्र जमीन में बसे 1500 से अधिक गरीबों को पीएम आवास योजना का लाभ मिल सकेगा।

इन्हें मिल सकेगा योजना का लाभ : जामताड़ा नगर पंचायत क्षेत्र में मई 2015 से पूर्व से अगर दान पत्र जमीन पर रह रहे हैं तो उन्हें योजना का लाभ मिल सकेगा। योजना का लाभ गरीबों को दिया जाएगा, जिनका दान पत्र जमीन पर फूस व खपरैल का घर है। नगर पंचायत क्षेत्र में दान पत्र जमीन पर रहने वाले का वोटर कार्ड भी मई 2015 से पूर्व का होना आवश्यक है।

1203 आवास की मिल चुकी है स्वीकृति

नपं जामताड़ा में दान पत्र जमीन पर रहने वाले गरीबों को पीएम आवास योजना का लाभ मिल सकेगा। जिसके तहत 1203 आवास की स्वीकृति मिल चुकी है और 300 आवेदन स्वीकृति के लिए भेजा।

-रीना कुमारी, अध्यक्ष, नपं

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें