पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रक्षाबंधन की तैयारी पूरी:बहनें आज भाइयों की कलाई पर बांधेंगी प्यार की डोर

जामताड़ा2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • महामारी को लेकर राखी व मिठाई की दुकानों से गायब हो गई रौनक

जामताड़ा जिला सहित विभिन्न प्रखंडों में सोमवार को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा जिसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। वैश्विक महामारी को लेकर जिले में रक्षाबंधन का त्यौहार पर काफी असर पड़ा है। रक्षाबंधन जैसे भाई-बहन का पवित्र त्यौहार को कोरोना ने बेअसर कर दिया ।बाजार में उतनी चहल पहल नहीं देखी गई। रक्षाबंधन में बहनें अपने भाई की कलाई में रेशम के धागे को बांधकर सुरक्षा कवच को बनती है। इसके पीछे बहुत बड़ी कहानी है ।जिसका शाब्दिक अर्थ है कि मुसीबत की घड़ी में बहन की रक्षा भाई करेगा।

इसीलिए रक्षा सूत्र बांधा जाता है। जिले के हर प्रखंड़ो में कोरोना वैश्विक महामारी का प्रकोप जारी है। इसी के चलते हर प्रखंड में मिठाई की दुकान व राखी बेचने वाले कि दुकान सज कर तैयार तो है पर बिक्री अनुकूल नहीं दिखी । वहीं कुछ बच्चियां बाजार में राखी खरीदते हुई नजर आई। लेकिन कोई खास उमंग क्षेत्र में नहीं दिखा। राखी बेचने वाले दुकानदारों से बात करने पर उन लोगों ने बताया कि हर साल की भांति इस वर्ष बाजार से कम ही राखी लाई थी। पर वह भी राखी नहीं बिक रहा है। मिठाई दुकानदारों का कहना है की कोरोना महामारी को लेकर लोग भयभीत हैं।

प्रात: 9:30 बजे तक है भद्रा
रक्षाबंधन का त्योहार 3 अगस्त को सारा दिन शुद्ध ( प्रातः 9:30 तक भद्रा है) खास बात ये है कि को सावन की पूर्णिमा भी है। इस बार रक्षाबंधन के दिन सर्वार्थ सिद्धि और आयुष्मान दीर्घायु का संयोग भी बन रहा है जिसकी वजह से इस बार का रक्षाबंधन बहुत शुभ रहने वाला है। जानकारी देते हुए पुजारी अशोक तिवारी ने बताया कि राखी बांधने के समय भद्रा नहीं होनी चाहिए। 3 अगस्त को भद्रा सुबह 9 बजकर 29 मिनट तक है। राखी का त्योहार सुबह 9 बजकर 30 मिनट से शुरू हो जाएगा। दोपहर को 1 बजकर 35 मिनट से लेकर शाम 4 बजकर 35 मिनट तक बहुत ही अच्छा समय है। इसके बाद शाम को 7 बजकर 30 मिनट से लेकर रात 9.30 के बीच में बहुत अच्छा मुहूर्त है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में रहेगी। सामाजिक दायरा बढ़ेगा। पिछले कुछ समय से चल रही किसी समस्या का समाधान मिलने से राहत मिलेगी। कोई बड़ा निवेश करने के लिए समय उत्तम है। नेगेटिव- परंतु दोपहर बाद परिस...

और पढ़ें