पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आरएसपी कॉलेज:डिगवाडीह बीसीसीएल के राेप-वे कार्यालय में बनेगा काॅलेज, स्थल निरीक्षण के लिए पहुुंची टीम

झरिया/जोरापोखरएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीसीसीएल काॅलेज के लिए 10 एकड़ 55 डिसमिल जमीन विश्वविद्यालय काे देगा
  • टीम के पहुंचते ही काॅलेज भवन बनने की जद में जाे लाेग आ रहे हैं, उन लाेगाें ने किया विराेध, साैंपा मांग पत्र

झरिया के ऐतिहासिक आरएसपी काॅलेज काे पुन: बेलगढ़िया से झरिया विधानसभा क्षेत्र के डिगवाडीह बीसीसीएल के राेप-वे कार्यालय में लाने की प्रक्रिया तेज हाे गई है। धनबाद उपायुक्त द्वारा गठित टीम बुधवार काे स्थल निरीक्षण के लिए राेप-वे कार्यालय पहुंची। टीम पांच घंटे तक जमे रहे। कई दाैर की बैठकें की।

टीम में बीबीएमकेयू के सीसीडीसी, आरएसपी काॅलेज के प्राचार्य, झरिया सीओ, बीसीसीएल के लाेदना और भाैरा के महाप्रबंधक, सिन्दरी डीएसपी शामिल थे। टीम के पहुंचते ही काॅलेज भवन बनने की जद में जाे लाेग आ रहे हैं, उन लाेगाें ने विराेध करते हुए कार्यालय के मुख्य गेट पर महिलाएं और पुरुष बैठ गए।

इस दाैरान लाेगाें ने प्रबंधन और जिला प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी करने लगे। जाेरापाेखर सहित अन्य थानाें की पुलिस बल माैके पर पहुंच गई। बाद में पुलिस ने गेट पर बैठे लाेगाेंं काे समझा बुझाकर हटाया गया। विराेध कर रहे लाेगाें ने एक लिखित मांग पत्र टीम काे साैंपा।

काॅलेज के लिए बीसीसीएल 10 एकड़ 55 डिसमिल जमीन विवि काे देगा
टीम राेपवे कार्यालय के आसपास काॅलेज के लिए चिन्हित जमीन का निरीक्षण किया। प्रबंधकीय सूत्राें के अनुसार, बीसीसीएल काॅलेज के लिए 10 एकड़ 55 डिसमिल जमीन विश्वविद्यालय काे देगा। उक्त जमीन की जद में राेपवे के जीएम कार्यालय, छह बीसीसीएल अधिकारियाें का बंगला, 47 बीसीसीएल कर्मियाें के क्वार्टर एवं 150 गैर बीसीसीएल कर्मी रहते हैं।

अगर काॅलेज बनाने की प्रक्रिया शुरू हाेती है ताे उपराेक्त सभी लाेगाें काे हटना हाेगा। उक्त जमीन की जद में आने वाले लाेगाें ने ही विराेध शुरू कर दिया। टीम में बीबीएमकेयू के सीसीडीसी दिलीप गिरी, आरएसपी प्राचार्य जेएन सिंह, झरिया सीओ राजेश कुमार, सिंदरी डीएसपी अजीत कुमार सिन्हा, लोदना क्षेत्र के महाप्रबंधक गोपाल दास निगम, जीसी शाह आदि थे।

2017 में बेलगढ़िया शिफ्ट हुआ था आरएसपी काॅलेज
वर्ष 2017 मेंं झरिया आरएसपी काॅलेज काे बेलगढ़िया में शिफ्ट कर दिया गया था। इसके बाद से ही छात्र नेता, झरिया के जनप्रतिनिधि सहित अन्य समाजिक संगठनाें ने काॅलेज काे पुन: झरिया विधानसभा क्षेत्र में लाने की मांग कर रहे थे। इसकाे लेकर लंबे समय तक आंदाेलन चलता रहा। अंतत: आरएसपी काॅलेज काे झरिया विस क्षेत्र में लाने की प्रक्रिया शुरू हाे गई है।

प्रबंधन और प्रशासन के लिए उक्त जमीन खाली कराना चुनाैती | बीसीसीएल एवं जिला प्रशासन काे उक्त स्थान पर रह रहे गैर बीसीसीएल कर्मियाें काे हटाने के लिए नाकाे चना चबाना पड़ेगा। कारण बीसीसीएल की जमीन पर बसे लाेगाें काे जहां कहीं से भी हटाया गया है। वहां पर लंबा आंदाेलन चला है। कई लाेग जरेडा द्वारा बेलगढ़िया में बनाए गए क्वार्टर में जाना नहीं चाहते हैं। वहीं बीसीसीएल प्रबंधन काेल बेयरिंग एरिया में किसी काे बसाना नहीं चाहता है।

लाेदना क्षेत्र के अधीन है जमीन: गोपाल
जिस स्थान पर काॅलेज बनाने की प्रक्रिया चल रही है। उक्त जमीन राेप-वे की थी। फिलहाल उक्त स्थान पर जाे बीसीसीएल का कार्यालय चल रहा है, वहां ईजे एरिया के अधिकारी बैठते हैं। जमीन लाेदना क्षेत्र के अधीन है।''
-गोपाल दास, महाप्रबंधक, लोदना

आवंटन की राशि नहीं मिली है: दिलीप
सरकार द्वारा काॅलेज बनाने के लिए आवंटन नहीं हुआ है। आवंटन मिलते ही निर्माण कार्य शुरू हाे जाएगा।''
दिलीप गिरि, सीसीडीसी, बीबीएमकेयू

जमीन का किया जा रहा निरीक्षण: राजेश
उपायुक्त के निर्देश पर राेप-वे कार्यालय में आरएसपी काॅलेज बनाने के लिए जमीन का निरीक्षण करने टीम आई है। निरीक्षण के बाद डीसी काे रिपाेर्ट साैंपी जाएगी।''
-राजेश कुमार, सीओ, झरिया

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें