पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

राज्य सरकार पर किसान विरोधी होने के लगाए आरोप:झारखंड सरकार के किसान विरोधी नीति के खिलाफ भाजपाइयों में आक्रोश, खेतों में किसानों संग प्रदर्शन

करमाटांड़एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
करमाटांड़ प्रखंड में हेमंत सरकार के विरोध एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करते भाजपाई। - Dainik Bhaskar
करमाटांड़ प्रखंड में हेमंत सरकार के विरोध एक दिवसीय धरना प्रदर्शन करते भाजपाई।
  • किसानों के धान अधिप्राप्ति के बकाए पैसों की अविलंब भुगतान करने की मांग भाजपाईयों ने की

मोहनपुर पंचायत के पट्टाजोरिया गांव के खेत में भाजपा द्वारा पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत किसानों के समर्थन में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य रूप से विधायक रणधीर कुमार सिंह उपस्थित थें। कहा कि वर्तमान सरकार किसानों विरोधी कार्य कर रही है।अपने कार्यकाल के डेढ़ साल गुजरने के बावजूद भी किसानों के हित में कार्य नहीं की है। किसान के हित में किसी तरह का कार्य नहीं किया गया।

गत नवंबर महीने में झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा था कि हम पूरे झारखंड के प्रत्येक किसानों का धान एमएसपी रेट पर हम लेंगे, पर दुर्भाग्य है कि आठ दिन के अंदर में झारखंड के वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने इसका जोरदार खंडन किया और आज यह परिस्थिति है कि किसानों का 55 फीसद धान किसानों के दरवाजे पर पड़ा है। अब तो दूसरा मानसून भी आ चुका है। इस कोरोना महामारी में किसान क्या करें, कुछ समझ में नहीं आ रहा है। इसलिए सरकार के विरोध में धरना देकर इन निम्नलिखित बातों को की मांग की गई है।

रणधीर कुमार सिंह ने बताया कि पूर्व में भाजपा की सरकार ने किसानों को 90 फीसदी अनुदान पर उनके खाते में राशि भेजकर पंप सेट देने का काम किया था जो वर्तमान झारखंड सरकार बंद कर दिया है। इतना ही नहीं छोटे-छोटे तालाबों के निर्माण कार्य, डीप बोरिंग जैसे किसानों को मिलने वाले लाभकारी योजनाओं को बंद कर दिया।

जो अनुदान पर गाया मिलती थी, जिससे किसान स्वरोजगार होते थे उसे भी बंद कर दिया गया।ऐसे दर्जनों कल्याणकारी योजनाएं हैं, जिसे वर्तमान सरकार में किसान विरोधी कार्य कर प्रदर्शन के लिए बाध्य किया है। कार्यकर्ताओं ने झारखंड सरकार के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कृषि मंत्री का इस्तीफा एवं मुख्यमंत्री को त्यागपत्र देने की मांग की। मौके पर भाजपा प्रखंड अध्यक्ष राजेंद्र मंडल, चंद्रशेखर भैया, अजीत मंडल, दिनेश यादव, गौतम सिंह महिला मोर्चा के रेखा देवी, पूनम कुमारी सरिता ने मौजूद थे।

खबरें और भी हैं...