छापेमारी:पत्थर व माइका उत्खनन में जेसीबी सहित 7 ट्रक जब्त

खोरीमहुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
छापामारी में जब्त जेसीबी। - Dainik Bhaskar
छापामारी में जब्त जेसीबी।
  • एसडीएम धीरेंद्र सिंह, एसडीपीओ, सीओ व ओपी प्रभारी ने की छापेमारी, बरामद सामग्री 40 लाख की

सरकार द्वारा जहां प्राकृतिक संपदाओं को संरक्षण देने को लेकर मुहिम चला रही है। वहीं खनन माफियाओं द्वारा फॉरेस्ट विभाग की मिलीभगत से प्राकृतिक संपदाओं को नष्ट कर सफेद पत्थर तथा माइका का अवैध खनन करने में लगे हुए हैं। जिस पर नकेल कसने को लेकर खोरीमहुआ एसडीएम धीरेंद्र कुमार सिंह, एसडीपीओ मुकेश कुमार महतो तथा धनवार सीओ नरेश कुमार वर्मा ने मंगलवार देर रात को घाेडथम्भा ओपी क्षेत्र के कैलीपहाड़ी गांव में संयुक्त रूप छापेमारी अभियान चला सफेद पत्थर व मायका के अवैध कारोबार करने वाले कारोबारियों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है।

गुप्त सूचना के आधार पर डोरंडा तथा गावां वन प्रमंडल के इलाके के जंगलों से एक जेसीबी, दो मायका लोडेड ट्रक सहित पत्थर को भर कर गिरिडीह ले जा रहे कुल सात ट्रकों को पकड़ा कर घाेडथम्भा पुलिस को सुपुर्द कर दिया है। साथ ही मौके से एक ट्रक चालक को भी हिरासत में लिया है। जबकि खनन माफिया भागने में सफल हो गए।

इधर अनुमंडल प्रशासन द्वारा की गई उक्त कार्रवाई से क्षेत्र के पत्थर व मायका माफियाओं के बीच हड़कंप मचा हुआ है। बुधवार को डीएमओ सतीश नायक एसडीपीओ मुकेश कुमार महतो के उपस्थिति में इसकी पुष्टि करते हुए एसडीएम धीरेन्द्र कुमार सिंह ने अवैध खनन की सफेद पत्थर और माइका की कीमत करीब 40 लाख रुपये होने का अनुमान लगाया है।

बताया कि इस प्रकार की गतिविधियां अक्सर रात्रि के समय में की जाती है। इस अनुमंडल क्षेत्र में काले पत्थर के खनन को लेकर लगभग 40 लोगो को लाइसेंस दिया गया है। महेशमरवा पंचायत के कैलीपहाड़ी और आस पास के इलाके से सफेद पत्थर और मायका के अवैध उत्खनन होने की सूचना मिल रही थी।

गुप्त सूचना के आधार पर कार्रवाई करते हुए सात गाड़ियां पकड़ी गई है। जिसमें ट्रक जेएच12के 2503, डब्लू बी 37 बी 6847, जे एच12 जी 5574, जेएच12 जी 5818, जे एच 10 एफ 5918, बीआर 17 जी 5172 सहित एक जेसीबी शामिल है।

खबरें और भी हैं...