पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

ईशा का चयन:अखिल भारतीय न्यूटन भाभा फेलाेशिप के लिए धनवार की आद्या का हुआ नचयन, देश भर में मिला दूसरा स्थान

खोरीमहुआ8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • न्यूटन भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र मुम्बई में बायो मास एनर्जी स्रोत पर कर रही हैं शोध

धनवार की बेटी आद्या ईशा का चयन अखिल भारतीय न्यूटन भाभा फेलाेशिप में दूसरे स्थान पर चयन कर लिया गया है। जिसके बाद न सिर्फ धनवार के लोगों में खुशी है बल्कि झारखण्ड प्रदेश गौरवान्वित है। बता दें कि प्रो. स्व.दुलारचंद विभागाध्यक्ष अर्थशास्त्र विभाग कन्हाई लाल साहू कॉलेज नवादा की सुपौत्री एवं प्रो. डॉ. वीरेंद्र प्रताप विभागाध्यक्ष रसायन विभाग आदर्श कॉलेज राजधनवार की बेटी आद्या ईशा का चयन भारतीय न्यूटन भाभा फेलाशिप की सूची में भारत वर्ष में दूसरा स्थान रहा है।

अखिल भारतीय स्तर पर इसका चयन होता है। जिसमें कुल 10 शोधार्थियों का ही चयन होता है। जिसमें धनवार की बेटी ने दूसरा स्थान प्राप्त कर न सिर्फ धनवार का बल्कि पूरे झारखण्ड प्रदेश का नाम रौशन करने का काम किया है। इस संबंध में जानकारी देते हुए आद्या ईशा के पिता प्रो. डॉ. वीरेंद्र प्रताप ने बताया कि ईशा की स्कूली शिक्षा नवादा (बिहार) के जीवनदीप पब्लिक स्कूल से प्रारम्भ हुई और केंद्रीय विश्वविद्यालय से बी.टेक एवं आईआईटी नई दिल्ली से एमटेक तथा पीएचडी की छात्रा रही है।

लाेगाें ने आद्या की सफलता पर दी बधाई
कहा कि बचपन से ही शोध और वैज्ञानिक बनने का ललक और मेहनत ने इस फेलोशिप से मिल का पत्थर साबित हुआ और न्यूटन भाभा परमाणु अनुसंधान केन्द्र मुम्बई में स्थित यह भारत सरकार के परमाणु उर्जा विभाग के अन्तर्गत नाभिकीय विज्ञान एवं अभियांत्रिकी एवं अन्य संबन्धित क्षेत्रों का बहु-विषयी नाभिकीय अनुसंधान केन्द्र है।

जहां चयन होने के उपरांत ब्रिटेन में बायो मास एनर्जी स्रोत (रसोई कचरा) पर शोध करने ईशा सोमवार को नई दिल्ली से लंदन के लिए प्रस्थान की है। जिसके लिए आदर्श महाविद्यालय राजधनवार के पूरे परिवार सहित धनवार के समाजसेवी बबिता साहू, भाजपा नेता विवेक विकास ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आपने झारखण्ड का गौरव बढ़ाया है।लाेगाें ने आद्या की सफलता पर दी बधाई

खबरें और भी हैं...