सफाई अभियान:राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम शिक्षा से जुड़ा एक अहम विषय, हर युवक जुड़े

खोरीमहुआ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम के तहत आदर्श महाविद्यालय राजधनवार इकाई द्वारा बरजो में सात दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया गया। जिसका विधिवत उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. नरेश प्रसाद राय तथा राष्ट्रीय सेवा योजन कार्यक्रम पदाधिकारी बीरेंद्र प्रताप के द्वारा सामूहिक रूप से दीप प्रज्वलित कर तथा फीता काटकर किया गया।

जबकि छात्र-छात्राओं ने सामूहिक रूप से लक्ष्य गीत गाकर अतिथियों का स्वागत किया गया। इस दौरान विशेष शिविर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राचार्य नरेश प्रसाद राय ने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना भारतीय संस्कृति और परंपराओं से जुड़ी हुई है। जिसे बचाने तथा सामाजिक परिवेश में एक-दूसरे के बीच सेवा भावना को जगाने के लिए राष्ट्रीय स्वंय सेवकों के माध्यम से कार्य किए जा रहें है।

जिसकी शुरुआात राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने आजादी से पूर्व संगठन के माध्यम से शुरुआत की थी। जिसे सरकार ने मान्यता देते हुए पूरे राष्ट्र में लागू कर दिया। जिसके माध्यम से आज सम्पूर्ण राष्ट्र में सेवा भावना से करोड़ों युवा वर्ग के लोग लगे हुए है। साथ ही कहा की यह कार्यक्रम शिक्षा से जुड़ा एक अहम विषय है जिससे हर युवकों को जुड़ कर कार्य करना चाहिए। जिससे व्यक्तित्व विकास के साथ-साथ मनोबल का संचार होता है।

कहा कि उक्त कार्यक्रमों के माध्यम से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपनों को भी पूरा किया जा सकता है। जबकि कार्यक्रम के दौरान कार्यक्रम पदाधिकारी बीरेंद्र प्रताप ने कहा कि परम्पराओं के माध्यम से ही हमारी संस्कृति बची हुई है। पर कुछ ऐसे भी अंधविश्वास हैं जो परम्पराओं का रूप धारण कर विकास को अवरुद्ध किए हुए है। साथ ही कुछ ऐसे भी कुप्रथाएं है जिसके मकड़जाल में फस कर इंसानियत को शर्मसार होना पड़ता है। जिसे दूर करना भी हमारा दायित्व है।

साथ ही सात दिनों तक चलने वाले विशेष शिविर की जानकारी देते हुए बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से बरजो ग्राम में सात दिनों तक अलग-अलग विषय पर ग्रामीणों से मिलकर तथा घर-घर जा कर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। जिसमें 29 सितम्बर को स्वास्थ्य तथा साइबर अपराध से संबंधित चर्चा किया जाएगा। 30 को गांव में सफाई अभियान चलाया जाएगा।

इस प्रकार से कुल सात दिनों तक बरजो ग्राम में कार्यक्रम के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा। इस दौरान कृति कुमारी, रूबी कुमारी, प्रतिभा कुमारी, पूजा कुमारी, गुलशन कुमार मिश्रा, मनोहर उपाध्याय, बबिता कुमारी, अनिल कुमार चौधरी, बंटी शर्मा, प्रभात कुमार, शुभम कुमार, नितेश कुमार, सचिन कुमार मोदी सहित दर्जनों महाविद्यालय के स्वयं सेवक छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

खबरें और भी हैं...