पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आंदाेलन:निचितपुर कोलियरी में रैयताें की पुलिस के साथ नाेक-झाेंक, कई लाेग हिरासत में, बाद में छाेड़ा

लोयाबाद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
निचितपुर आंदोलन कारी को हटाती हुए पुलिस। - Dainik Bhaskar
निचितपुर आंदोलन कारी को हटाती हुए पुलिस।
  • जमीन के बदले मुआवजा व नाैकरी काे लेकर किया आंदाेलन, पुलिस ने सभी को भगाया
  • बीसीसीएल के अधिकारियों ने कहा-जमीन के बदले मुआवजा दिया है

निचितपुर में गुरुवार को रैयतों की घोषित बंदी का मिला-जुला असर रहा। रैयतों के पक्ष में राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस द्वारा प्रस्तावित इस बंदी में पुलिस द्वारा जबरन आंदोलनकारी को हटाया गया। थोड़ी देर के लिए पुलिस से नोकझोंक भी हुई।

इससे पहले आंदोलनकारी कुछ रैयत के साथ पहुंचे। निचितपुर पुरानी साइडिंग के पास धरना देकर ट्रांसपोर्टिंग को बाधित कर दिया। साथ ही बीसीसीएल प्रबंधन के खिलाफ नारेबाजी करने लगे। ट्रांसपोर्टिंग रास्ते में बैठने से निचितपुर से होने वाली ट्रांसपोर्टिंग पूरी तरह से ठप पड़ गई। इस आंदोलन में संगठन के सोनी सिंह अगुवाई करते नजर आई। जबकि आंदोलन की घोषणा संगठन के प्रदेश के युवा अध्यक्ष चीकू खान द्वारा की गई थी। लेकिन चीकू खान इस बंदी में शामिल नहीं हुए। इधर, सुबह से ही पुलिस कार्रवाई करते नजर आई।

आंदोलन करने वाले व आंदोलन के विरोध करने वाले दोनों गुटों के लोगों को हिरासत में लिया गया। ईस्ट बसुरिया थाना में ध्रुप महतो, आजाद मुखिया व इसराफिल लाला को दिन के 10 बजे हिरासत में लेकर, शाम 4 बजे सभी को मुक्त कर दिया गया। बीसीसीएल के अधिकारियों की माने तो जमीन के बदले मुआवजा दे दिया गया। वहीं रैयत विजय महतो का कहना है कि प्लॉट नंबर 256 में दो एकड़ 56 डिसमिल जमीन है। जिसमे दो एकड़ के बदले एक नौकरी हरी महतो को दिया। 56 डिसमिल जमीन के बदले कोई मुआवजा नहीं मिला।

बताया जाता है कि निचितपुर में रैयत और बीसीसीएल आमने सामने है। कई बार दोनों के बीच पत्राचार व वार्ता हुई है। लेकिन कोई रास्ता नहीं निकला। रैयत और बीसीसीएल अपनी अपनी दलीलें देने में लगी हुई है। रैयतों की लड़ाई यहां बहुतों ने लड़ी है। हर बार रैयतों के साथ देने वाले संग़ठन व नेता बदल जाता है।

यह जगह वर्षों से बीसीसीएल का है। यहां रेलवे साइडिंग था। पत्र का जवाब भू-संपदा विभाग सिजुआ क्षेत्र द्वारा देकर बताया गया है कि एलए एक्ट के तहत यह जमीन कंपनी का है।''
संजय कुमार सिंह, परियोजना पदाधिकारी, निचितपुर कोलियरी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें