पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

खतरा:सिजुआ के कनकनी पिट से निकल रही है जहरीली गैस, आसपास रहने वाले खौफजदा, प्रबंधन काे जानकारी नहीं

लोयाबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कार्बन मोनो-ऑक्साइड के साथ मिथेन का रिसाव, 30 मीटर की दूरी में हैं आबादी, प्रबंधन काे जानकारी नहीं
  • कार्बन मोनो-ऑक्साइड गैस से घुटने लगता है दम

सिजुआ क्षेत्र की कनकनी कोलियरी के 4 नंबर पिट से भारी मात्रा में गैस रिसाव हो रहा है। मजदूरों के अनुसार, कार्बन मोनो-ऑक्साइड के साथ मिथेन गैस मिक्स होकर बाहर निकल रही है। यह गैस जहरीली मानी जाती है। रविवार को दोपहर दो बजे से गैस रिसाव जारी है। गैस रिसाव स्थल से करीब 30 मीटर की दूरी पर आबादी बसी हुई है। वहां बीसीसीएलकर्मी, गैर कर्मी व आउटसोर्सिंग कर्मी निवास करते हैं। आसपास के लोगों में दहशत है।

कोलियरी प्रबंधन गैस रिसाव रोकना को दूर, ऐसी किसी घटना की जानकारी से भी इनकार कर रहे हैं। अब तक गैस से किसी को नुकसान नहीं पहुंचा है, लेकिन हवा का रुख बदला तो दर्जनों परिवार इस जहरीली गैस की चपेट में आ सकते हैं। पास की कुछ महिला ने कहा कि घर में शौचालय नहीं है। शाम 5 बजे शौच करने गई थी तो सांस लेने में दिक्कत होने लगी। जानकारों ने बताया कि कार्बन मोनो-ऑक्साइड गैस से दम घुटने लगता है। उल्टियां और बेहोशी सहित गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

गैस ने दिशा बदली तो पास के लोगों की बढ़ेगी दिक्कत
आसपास के लोगों ने बताया कि जब से पंखा घर का मुहाना बंद किया गया है। तब से 4 नंबर पिट से गैस रोजाना हल्की मात्रा में निकलनी शुरू हो गई थी। रविवार की दोपहर दो बजे से गैस का दायरा बढ़ गया है। रात में गैस ने अगर रुख बदली और आबादी की तरफ बढ़ी तो सोए लोगों की परेशानी बढ़ सकती है। पहले 4 नंबर पिट से ऑक्सीजन का प्रवेश कराया जाता था। अब पंखा घर का मुहाना सील हुआ तो इसी पिट के भीतर का गैस निकलने का रास्ता बन गया।

उन्हें ऐसी घटना की जानकारी नहीं है। खदान के अंदर आग लगी है। संभवतः कोयले के जल जाने के कारण जमीन धंस गई होगी और उससे गैस व धुआं निकल रहा होगा। वह स्वतः समाप्त हो जाएगा।''
सत्येंद्र सिंह, परियोजना पदाधिकारी

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser