पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आयोजन:प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में मनाया गया संविधान दिवस

मुरलीपहाड़ी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

नारायणपुर प्रखंड के डाभाकेंद्र समेत नारायणपुर प्रखंड के विभिन्न पंचायतों में संविधान दिवस मनाया गया। गुरुवार 26 नवंबर को हर साल की तरह इस साल भी पंचायत भवन में संविधान दिवस मनाये जाने हेतु लोग एकजुट हुए थे। इस अवसर पर पंचायत के जनप्रतिनिधियों तथा ग्रामीणों को अपने गौरवशाली संविधान के मर्यादा की रक्षा करने का हेतु शपथ पत्र पढ़कर शपथ दिलाया गया।

इस मौके पर उपस्थित लोगों को संविधान दिवस के बारे में बताया गया। साथ ही इस विषय पर चर्चा किया गया। कुछेक जानकर लोगों ने बताया की हर वर्ष 26 नवंबर के दिन देश में संविधान दिवस के तौर पर मनाया जाता है। 26 नवंबर 1949 को ही देश की संविधान सभा ने वर्तमान संविधान को विधिवत रूप से अपनाया गया था। हालांकि इसे 26 जनवरी, 1950 को लागू किया गया था। भारतीय संविधान में सभी वर्गो के हितों के मद्देनज़र विस्तृत प्रावधानों को शामिल किया गया है। सर्वोच्च न्यायालय की विभिन्न व्याख्याओं के माध्यम से भी बदलती परिस्थितियों के अनुसार विभिन्न अधिकारों को इसमें सम्मिलित किया गया।

2015 से मनाया जा रहा है संविधान दिवस
साल 2015 में डॉ. भीमराव अंबेडकर के 125 वें जयंती वर्ष के रूप में 26 नवंबर को सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने इस दिवस को ‘संविधान दिवस’ के रूप में मनाने के फैसले को संवैधानिक मूल्यों के प्रति नागरिकों में सम्मान की भावना को बढ़ावा देने के लिए यह दिवस मनाया जाता है। हमारा संविधान विश्व का सबसे लंबा लिखित संविधान है। देश के नागरिकों के मौलिक अधिकारों, कर्तव्यों, सरकार की भूमिका, प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति, राज्यपाल और मुख्यमंत्री की शक्तियों का वर्णन किया गया है।

इनकी थी उपस्थिति
पंचायत सचिव , मुखिया , समिति सदस्य , वार्ड सदस्य , रोजगार सेवक , पीएम आवास के स्वयं सेवक एवं डाभाकेन्द्र पंचायत की उपस्थिति हुई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कोई लाभदायक यात्रा संपन्न हो सकती है। अत्यधिक व्यस्तता के कारण घर पर तो समय व्यतीत नहीं कर पाएंगे, परंतु अपने बहुत से महत्वपूर्ण काम निपटाने में सफल होंगे। कोई भूमि संबंधी लाभ भी होने के य...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser