पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

परेशान:कोयला खदान के पास जमीन में राेजाना हाे रही धंसान, लाेगाें में दहशत का माहाैल

नाला7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अब भू-धंसान की सूचना पर भी प्रशासन की उदासीनता से ग्रामीण परेशान

नाला प्रखंड में ईसीएल के पला स्थली स्थित बंद कोयला खदान एवं इसके निकटस्थ भूमि लगातार दरकने से आसपास क्षेत्र के लोगों दहशत व्याप्त है। लगभग 22 साल पहले ईसीएल प्रबंधन द्वारा कोयला उत्पादन बंद कर दिया गया है। उस अवधि से अब तक सैकडों कुआंनुमा अवैध खदान में वर्षा का मौसम शुरू होते ही भूस्खलन और आसपास की भूमि दरकना शुरू हो जाता है। इधर कुछ दिनाें से लगातार भू धसान से लाेगाें में दहशत का माहाैल व्याप्त है।

ईसीएल के द्वारा निर्धारित तकनीक से कोयले का उत्खनन किया जाता था तथा अंदर का कोयला निकालने के क्रम में विशाल विशाल खंभा भी छोड़ा जाता था। लेकिन बाद में जब यह इलाका लावारिस बनकर अवैध कारोबार का भेंट चढ़ गया तो खदान के अंदर बनाए गए खंभे को भी तस्करों ने काटना शुरू कर दिया। इस परिपाटी से ऊपर का चाल भगवान के भरोसे टिका हुआ रहता है। फलस्वरूप वर्षा का मौसम शुरू होते ही तीन-चार माह तक भू धसान जारी रहता है। इतना ही नहीं किस साल कौन बदनसीब भूस्खलन में सौ फीट नीचे जाएगा यह किसी को मालूम नहीं होता है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें