पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऐसा जुनून जरूरी:ऑनलाइन पढ़ाई में नेटवर्क की हुई परेशानी ताे शिक्षक ने पेड़ के नीचे शुरू की पाठशाला

नाला2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आम के बगीचे में पढ़ाई करने को लेकर छात्र भी उत्साहित

लंबे समय से प्रभावी कोरोना काल में विद्यालय बंद रहने से बच्चों की पढ़ाई बंद है। ग्रामीण इलाके में नेटवर्क के अभाव में ऑनलाइन पढ़ाई भी सरकारी फरमान तक सीमित है। ऐसी घड़ी में अगर स्कूल स्वयं चलकर बच्चों के दरवाजा खटखटाने लगे तो नौनिहाल की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। नाला प्रखंड स्थित मध्य विद्यालय सालुका के प्रधान शिक्षक प्रमोद कुमार तांती ने कुछ ऐसा ही सराहनीय पहल से बच्चों का भविष्य संवारने का बीड़ा उठाया है।

इसी सप्ताह में सालुका विद्यालय के बच्चों को उक्त गांव के आम बगीचा के पास सामाजिक दूरी का पालन करते हुए और सैनेटाइजर का प्रयोग करके बच्चों की पढ़ाई लिखाई प्रारंभ कराया है। नौ माह बाद एक शिक्षक द्वारा बच्चों के हित में शुरू किए गए पढ़ाई लिखाई से अभिभावकों ने जहां धन्यवाद देना प्रारंभ किया है वहीं छात्र-छात्राओं के चेहरे में भी खुशी देखी जा रही है। इस बारे में शिक्षक का कहना है कि मार्च माह में आठवीं कक्षा के लिए बोर्ड परीक्षा प्रस्तावित है।

इधर ऑनलाइन शिक्षण की सुविधा सभी बच्चों तक नहीं पहुंच पा रही है। जिससे शिक्षा का स्तर नीचे जाने लगा है तथा परीक्षा की तैयारी के लिए बच्चों को शिक्षा के मुख्यधारा के साथ जोड़कर रखना चुनौती भरा काम है। फिलवक्त सालुका विद्यालय के शिक्षकों के अथक प्रयास से पुन: शिक्षा की नई रोशनी जगी है और खुशनुमा माहौल में पठन-पाठन शुरू होने से यहां के बच्चे काफी उत्साहित है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें