मिलेगा रोजगार / छोटे डोंगर में 250 महिलाएं अब रोज खरीदेंगी वनोपज

X

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

नारायणपुर. जिले के वनांचल क्षेत्र के ग्रामीणों को वनोपज संबंधी रोजगार से जोड़ने कलेक्टर पीएस एल्मा ने छोटेडोंगर में वन धन विकास केन्द्र का शुभारंभ शुक्रवार को किया। इस मौके पर कलेक्टर ने कहा कि वनक्षेत्र में रहने वाले जनजातियों के लिए वनोपज आजीविका के प्रमुख स्त्रोत हैं। 
केंद्र शुरू होने से 250 महिलाओं को हर दिन रोजगार मिलेगा। कार्यक्रम में वनोपज खरीदी करने वाली मां दंतेश्वरी महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं को कलेक्टर ने कमीशन (नकद राशि) का वितरण किया। इस मौके पर जिला पंचायत सदस्य भागेश्वरी मांझी, एसडीओ सुदर्शन चंद्रवंशी, उपवनमंडलाधिकारी आशीष कुमार आदि थे।
140 समूह की महिलाओं ने घर-घर से वनोपज खरीदा 
140 महिला समूह की हजारों महिलाओं से संग्राहकों के घर-घर जाकर निर्धारित मानकों का पालन करते हुए वनोपज की खरीदी की गयी। खरीदी के समय ही वनोपज का नकद भुगतान संग्राहकों को किया गया। जिले में अब तक 12169 क्विंटल वनोपज की खरीदी की गयी है। जिसके एवज में संग्राहकों को 3 करोड़ 73 लाख रुपए का भुगतान किया गया है। कोरोना संकट के समय वन धन विकास केन्द्र के प्रारंभ होने से क्षेत्र के 25 महिला स्व सहायता समूह की 250 महिलाओं को प्रतिदिन रोजगार उपलब्ध होगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना