पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सराहना:अबूझमाड़ के बच्चों का मलखंभ देख सीएम ने की तारीफ

नारायणपुर6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मलखंभ अकादमी का प्रस्ताव केन्द्र कोे भेजा

जिले के मलखंभ के खिलाड़ियों द्वारा रविवार को रोमांचक प्रदर्शन किया गया जिसके साक्षी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल बने और उन्होंने मलखंभ का बेहतरीन प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों का उत्साहवर्धन करते हुए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राजधानी रायपुर में आयोजित कार्यक्रम में मलखंभ का अनोखा प्रदर्शन किया गया था, जिसे देखने का अवसर मिला था। अबूझमाड़ के छोटे-छोटे बच्चों द्वारा मलखंभ का प्रदर्शन देखकर लोगों ने दांतों तले उंगली दबा ली थी। यहां दोबारा मलखंभ का प्रदर्शन देखने को मिला। मोक्षिका साहू ने छत्तीसगढ़ी में अपनी बात रखी तथा मलखंभ खिलाड़ियों के लिए आवश्यक सामग्री सहित अन्य सुविधाओं की मांग की, जिस पर मुख्यमंत्री ने बताया कि मलखंभ अकादमी की स्थापना का प्रस्ताव केन्द्र सरकार के पास विचाराधीन है। कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री तथा नारायणपुर जिले के प्रभारी मंत्री गुरू रूद्रकुमार, राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल, आबकारी मंत्री कवासी लखमा, बस्तर सांसद दीपक बैज, आदि मौजूद थे।

सीएम ने फूल झाडू प्रसंस्करण केंद्र भी देखा
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने अपने नारायणपुर प्रवास के दूसरे दिन जिला मुख्यालय में वन विभाग द्वारा संचालित आदिवासी महिलाओं को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने वाली जिले में संचालित फूलझाडू प्रसंस्करण केंद्र पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां काम करने वाली महिलाओं से बातचीत की और उनके द्वारा तैयार की जाने वाली फूलझाड़ू के लिए कच्चे माल, बिक्री के लिए बाजार, मिलने वाली मजदूरी, आय आदि के बारे में जानकारी ली। मुख्यमंत्री को महिलाओं ने बताया कि उनके द्वारा तैयार की गयी माड़ के फूलझाडू से छत्तीसगढ़ के अलावा 45 हजार फुलझाडू देश की राजधानी दिल्ली भेजा गया है। माड़ की झाड़ू का योगदान देश की राजधानी दिल्ली को भी चकाचक करने में हो रहा है। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि वर्ष 2019-20 में फूलझाडू़ निर्माण परियोजना अंतर्गत 315.45 क्विंटल कच्चा माल संग्रहण किया गया, जिसका 9.46 लाख रूपए का भुगतान संग्राहकों को किया गया। प्रसंस्करण केन्द्र के माध्यम से स्व सहायता समूह की महिलाओं को 2.29 लाख रूपये की मजदूरी एवं 3.81 लाख लाभांश का भुगतान भी किया गया। इसी तरह वित्तीय वर्ष 2020-21 में राज्य शासन की एमएसपी योजनांतर्गत 249.10 कच्चा फूलझाडू़ संग्रहण किया गया, जिसके लिए संग्राहकों को 12.45 लाख रूपए का भुगतान किया गया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser