पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पढ़ई तुंहर दुआर:जहां नेटवर्क नहीं वहां खुले में पढ़ा रहे शिक्षक

नारायणपुर10 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले के सुदूर अंचलों में भी पढ़ाई तुहर द्वार के तहत जिला प्रशासन बच्चों तक शिक्षा पहुंचाने काफी गंभीर है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शिक्षक ऑनलाइन पढ़ाई के साथ ऑफलाइन कक्षाओं का भी संचालन कर रहे हैं। जहां नेटवर्क की समस्या है वहां जंगल-पहाड़ों के बीच बच्चों को खुले आसमान के नीचे बैठाकर पढ़ा रहे। कोरोना महामारी से बचाव के लिए बच्चों एवं पालकों को जागरूक कर रहे।   नारायणपुर जिले के अंतर्गत कई जगहों पर नेटवर्क एवं संसाधनों का अभाव है। फिर भी शिक्षक ऑनलाइन एवं ऑफलाइन पढ़ा रहे। जिले की विषम भौगोलिक परिस्थितियों के कारण जहां मोबाइल नेटवर्क काम नहीं कर रहा वहां ऑफलाइन जिले के शिक्षक बच्चों को पढ़ा रहे हैं। 

मास्क पहनकर आते हैं
शिक्षक कोविड-19 से बचाव का भी पूरा ध्यान रख रहे हैं। सभी बच्चे मास्क लगाते हैं, बकायदा उनके हाथों को सैनिटाइज किया जाता है। अपनी क्लास में शिक्षक अपने मोबाइल से आने वाली शिक्षण सामग्री को दिखाते हैं, फिर उसे समझाते हैं। एंड्राइड मोबाइल की अभिभावकों के पास अनुपलब्धता का असर बच्चों की शिक्षा पर न पड़े, इसके लिए शिक्षकों द्वारा किए जा रहे कार्य को लोगों ने सराहा है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- वर्तमान परिस्थितियों को समझते हुए भविष्य संबंधी योजनाओं पर कुछ विचार विमर्श करेंगे। तथा परिवार में चल रही अव्यवस्था को भी दूर करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण नियम बनाएंगे और आप काफी हद तक इन कार्य...

    और पढ़ें