रणधीर वर्मा चौक से पुलिस लाइन तक चला अभियान:10 दुकानदारों ने नाम दुकानें आवंटित फिर भी सड़क पर कर रहे थे कारोबार

धनबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
पुलिस लाइन में सड़क से हटाया जाता अतिक्रमण और दुकान टूटने केे बाद भगवान को प्रणाम करता दुकानदार। - Dainik Bhaskar
पुलिस लाइन में सड़क से हटाया जाता अतिक्रमण और दुकान टूटने केे बाद भगवान को प्रणाम करता दुकानदार।

सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में उठे अतिक्रमण के मुद्दे काे लेकर मंगलवार काे नगर निगम ने शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान की शुरुआत की। पहले दिन रणधीर वर्मा चाैक से पुलिस लाइन तक अभियान चलाया गया। इस दाैरान सड़क का अतिक्रमण कर बनाए गए दाे हाेटलाें काे ध्वस्त कराया गया। सड़क किनारे लावारिश अवस्था में पड़े 8 गुमटियां भी जब्त की गईं।

कार्यपालक पदाधिकारी माे अनिस ने करीब एक दर्जन दुकानदाराें काे दुकान हटा लेने की चेतावनी दी है। अभियान में सहायक नगर आयुक्त कंचन कुमारी भदाैरिया, सिटी मैनेजर रणधीर वर्मा, फूड इंस्पेक्टर अनिल, स्वच्छता निरीक्षक अर्जुन राम शामिल थे।

अभियान के दौरान खुलासा, 3 से 5 हजार रुपए में दुकान भाड़ा पर दे रहे हैं लोग

अभियान के दाैरान पता चला कि पुलिस लाइन में 10 दुकानदाराें के नाम पर ईएसएम गेट के समीप बने जिला परिषद की दुकानें आवंटित हैं। लेकिन सभी ने अपनी दुकानें किराए पर लगा रखा है और खुद फुटपाथ पर दुकान लगा काराेबार कर रहे हैं। सड़क पर अतिक्रमण कराने में सफेदपाेश की भी भूमिका सामने आई है। 3 से 5 हजार रुपए लेकर दुकान लगवाते हैं। ऐसे दुकानदाराें की सूची निगम तैयार कर रहा है।

नगर आयुक्त ने बताया कि सभी दुकानदाराें काे सड़क खाली कर अपने दुकान में जाने का निर्देश दिया गया है। आवंटित दुकान में नहीं जाने वालाें के खिलाफ एफआईआर कराया जाएगा। मंगलवार काे पाेलिटेक्निक राेड में भी अभियान चलाना था।

अभियान शुरू हाेता, इससे पहले पूर्व पार्षद अशाेक पाल पहुंच गए और नगर आयुक्त से दुकानदाराें काे एक दिन की माेहल्लत देने की अपील की। नगर आयुक्त ने इस राेड में बुधवार काे 10 बजे से अभियान चलाने का निर्देश दिया।

चल रहा था लाइन हाेटल शराब पीने की भी व्यवस्था

सड़क किनारे जमीन का अतिक्रमण कर 40-40 फीट जमीन घेर कर लाइन हाेटल खाेल दिया गया। जहां खाने-पीने से लेकर शराब तक की व्यवस्था है। मंगलवार काे अभियान के दाैरान दाेनाें हाेटलाें से 8-10 की संख्या में शराब की बाेतलें भी बरामद की गईं। दाेनाें हाेटलाें काे जेसीबी से पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया गया। दाेनाें हाेटल जेसी मल्लिक राेड स्थित माेड़ पर खाेला गया था।

पुलिस लाइन में अतिक्रमण अभियान का लोगों का विराेध

निगम के अतिक्रमण अभियान के खिलाफ मंगलवार काे पुलिस लाइन के दुकानदाराें ने विराेध किया। दुकानदाराें ने अभियान नहीं चलाने की मांग की। निगम के खिलाफ कुछ दुकानदाराें ने नारेबाजी भी की। विराेध की सूचना मिलते ही नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार पुलिस लाइन पहुंचे। नगर आयुक्त काे देख दुकानदार शांत हाे गए। कहा कि अब सड़क पर दुकानें नहीं लगेंगी।

सड़क पर अब नियमित रूप से चलेगा अभियान

अतिक्रमण के खिलाफ अब नियमित रूप से अभियान चलाया जाएगा। किसी भी सड़क पर फुटपाथ पर अवैध निर्माण करने नहीं दिया जाएगा। जाे लाेग सड़क किनारे जमीन घेर कर दुकान लगवा रहे हैं। उन्हें भी चिह्नित किया जा रहा। ऐसे लाेगाें के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

'' सत्येंद्र कुमार, नगर आयुक्त।

खबरें और भी हैं...