पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कर्ज माफ:1400 किसानाें का 50 हजार रुपए तक का कर्ज हाेगा माफ, फरवरी से लिए जाएंगे कृषि ऋण माफी याेजना का आवेदन

धनबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • वित्तीय वर्ष 2019-20 व 2020-21 में 50 हजार रुपए तक कर्ज लेने वाले किसानाें काे याेजना का लाभ दिया जाएगा
  • याेजना का लाभ तभी मिलेगा जब उनके से एक का ऋण माफ करने के लिए दूसरा सदस्य एनओसी प्रदान करें

किसानों को कर्ज के बोझ से मुक्ति दिलाने के लिए झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई कृषि ऋण माफी योजना का लाभ जल्द ही जिले के किसानाें काे मिलेगा। वित्तीय वर्ष 2019-20 व 2020-21 में 50 हजार रुपए तक कर्ज लेने वाले किसानाें काे याेजना का लाभ दिया जाएगा। जिला कृषि विभाग से निबंधित किसान, जिन्हाेंने खेती के लिए केसीसी से 50 हजार रुपए तक का कर्ज लिया था और किसी कारण चुका नहीं पा रहे है।

उनकाे सीधे ताैर पर कर्ज से मुक्त करने की तैयारी है। जिला कृषि पदाधिकारी असीम रंजन एक्का के अनुसार केसीसी से कर्ज लेने वाले किसानाें की सूची तैयार करने का काम जारी है। जिले के करीब 1200 से 1400 किसानाें काे सीधे ताैर पर याेजना का लाभ मिलेगा। 31 मार्च 2020 तक ऋण लेने वाले किसान ही इस याेजना के दायरे में आएंगे। फरवरी में याेजना से संबंधित आवेदन लिए जाएंगे।

परिवार के एक सदस्य काे लाभ

याेजना का लाभ एक परिवार से एक ही व्यक्ति को मिल सकता है। परिवार में अगर एक से ज्यादा सदस्याें ने ऋण ले रखा है। ऐसे परिवार के लाेगाें काे याेजना का लाभ तभी मिलेगा जब उनके से एक का ऋण माफ करने के लिए दूसरा सदस्य एनओसी प्रदान करें। याेजना के तहत ऋण माफी के लिए आवेदन देने वाले किसानों से एक रुपए सेवा शुल्क के तौर पर लिया जाएगा। पैसा सीधे बैंक खाते में जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें