पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कैबिनेट का फैसला:8 लेन सड़क के 273 प्रभाविताें काे मिलेगा आर्थिक सहयाेग, सरकार ने आवंटित की 5 कराेड़ रुपए की राशि

धनबाद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 2017 के सर्वे के आधार पर किया जाएगा राशि का भुगतान, कोरोना के कारण फंसा था मामला

विश्व बैंक की मदद से काकाे मठ से गाेल बिल्डिंग तक बन रही आठ लेन सड़क की जद में आए 273 लाेगाें के आर्थिक सहयाेग का रास्ता साफ हाे गया है। सहायता राशि के भुगतान पर कैबिनेट ने भी अपनी मुहर लगा दी है। कैबिनेट से मंजूरी मिलने की पुष्टि स्टेट हाईवे ऑथरिटी ऑफ झारखंड(शाज) के कार्यपालक पदाधिकारी सह प्राेजेक्ट इंचार्ज मधुरेश कुमार वर्मा ने भी की है।

काेराेना के कारण पिछले एक साल से आर्थिक सहयाेग का मामला फंसा हुआ था। जिन 273 लाेगाें काे आर्थिक सहयाेग के लिए चिह्नित किया गया है वे सभी काेकाे मठ से गाेल बिल्डिंग के बीच सड़क किनारे दुकान लगा कर छाेटा-माेटा काराेबार कर रहे थे और उसी से अपने तथा अपने परिवार का भरण पाेषण कर रहे थे। सड़क निर्माण कार्य शुरू हाेने से पूर्व 2017 में ऐसे सभी लाेगाें का सर्वे किया गया था। सर्वे के आधार पर ही प्रभाविताें की सूची तैयार किया गया है।

शाज काे मिली रकम, प्रथम चरण में 212 लाभुकों को मिलेगी सहायता राशि

प्रभाविताें के बीच राशि भुगतान के लिए सरकार स्तर पर 5 कराेड़ रुपया आवंटित किया गया है। यह राशि शाज काे मिल भी चुकी है। सहयाेग राशि के भुगतान की राशि राज्य सरकार काे ही देना था। सूत्राें ने बताया कि पहली किस्त में सरकार के द्वारा पांच कराेड़ रुपया आवंटित किया गया है। 2 कराेड़ का आवंटन और किया जाना है। 5 कराेड़ की राशि से पहले चरण में 212 लाेगाें काे सहयाेग राशि दिया जाएगा। शेष बचे 61 लाेगाें के बीच राशि का भुगतान 2 कराेड़ का आवंटन मिलने के बाद किया जाएगा। प्रभाविताें के बीच जिला प्रशासन के पदाधिकारी सहयाेग राशि का भुगतान करेंगे।

कांको मठ समेत 4 धार्मिक स्थल हाेंगे स्थानांतरित

इस राेड पर चार धार्मिक स्थल हैं, जिसे हटा कर दूसरे स्थान पर स्थापित किया जाएगा। चाराें धर्म स्थल कांकाे मठ, डिनाेबली स्कूल भूली, कसियाटांड़ और जाेगेश्वर माेड़ नगरीकला में स्थित है। इसके अलावे विनाेद बिहारी चाैक स्थित प्रतिमा का भी स्थान बदला जाएगा। यहीं बगल में एक स्मारक है, उसे भी पीछे किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज मार्केटिंग अथवा मीडिया से संबंधित कोई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, जो आपकी आर्थिक स्थिति के लिए बहुत उपयोगी साबित होगी। किसी भी फोन कॉल को नजरअंदाज ना करें। आपके अधिकतर काम सहज और आरामद...

    और पढ़ें