पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कार्रवाई:54 स्कूलाें काे भेजा पत्र, कहा-साइट पर डालें बुक लिस्ट और फीस स्ट्रक्चर, पीएमओ से शिकायत के बाद सीबीएसई की कार्यवाही

धनबाद10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो
  • डीएसई काे इसी बिंदू पर जांच कर बाेर्ड काे रिपाेर्ट देनी है

नियमाें के उल्लंघन के मामले में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बाेर्ड (सीबीएसई) ने जिले के 54 संबद्ध स्कूलाें से स्पष्टीकरण मांगा है। बाेर्ड के एफिलिएशन यूनिट ने स्कूलाें के प्राचार्य/ प्रबंधकाें काे मामले में ई-मेल भेजा है। इसमें कहा गया है कि नियमाें के मुताबिक स्कूलाें के वेबसाइट नहीं हैं। वेबसाइट हैं भी ताे उसका संचालन ठीक से नहीं हाे रहा है। स्कूल में संचालित बुक लिस्ट काे वेबसाइट पर हाेना चाहिए, जाे नहीं रहता है। बाेर्ड ने स्कूलाें काे 15 दिनाें में शिकायत दूर करते हुए रिपाेर्ट तलब की है। इसके साथ ही बाेर्ड ने डीएसई इंद्रभूषण सिंह काे जांच का निर्देश भी दिया है। मामले की शिकायत झारखंड अभिभावक महासंघ ने पीएमओ से की थी। इसके बाद पीएमओ ने सीबीएसई काे कार्यवाही के लिए लिखा था।

स्कूलाें में नियम विरुद्ध हाे रही कर्मियाें की नियुक्ति
शिकायत की गई है कि स्कूलाें काे राज्य सरकार के शिक्षा विभाग के प्रावधानाें के आलाेक में सेवा शर्त नियमावली, नियुक्ति नियमावली, अनुशासनात्मक कार्रवाई से संबंधित नियमावली बना कर स्कूल प्रबंधन समिति और साेसाइटी से अनुमाेदन कराना था, जाे किसी स्कूल ने नहीं किया। कर्मियाें की बहाली नियम विरुद्ध हाे रही है। डीएसई काे इसी बिंदू पर जांच कर बाेर्ड काे रिपाेर्ट देनी है।

स्कूल के प्राचार्य और मैनेजर के हस्ताक्षर से बुक लिस्ट काे घाेषणापत्र के साथ वेबसाइट पर अपलाेड करना है। वेबसाइट में शैक्षणिक याेग्यता के साथ शिक्षकाें का पूर्ण विवरण, बुनियादी सुविधाओं का विवरण, कक्षावार छात्रों की संख्या, वेबसाइट, ई-मेल, दूरभाष संख्या, फीस स्ट्रक्चर आदि जारी करना है। समय-समय बाेर्ड के निर्देशाें के अनुसार दस्तावेजाें काे भी वेबसाइट पर जारी करना है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें