पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्व:खरना का प्रसाद ग्रहण करने के साथ 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू

धनबाद8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • छठ मइया के गीताें से गुंजायमान रहा शहर, छठ व्रतियों ने पूजा-अर्चना कर मांगा अाशीर्वाद

खरना का प्रसाद ग्रहण करने के साथ गुरुवार से 36 घंटे का निर्जला व्रत शुरू हाे गया। छठ महापर्व को लेकर शहर के विभिन्न जगहाें पर दिनभर चहल-पहल रही। शाम काे व्रतियों ने विधि-विधान से छठ मइया की पूजा-अर्चना कर खरना का प्रसाद ग्रहण किया। गुरुवार काे सुबह से ही खरना की तैयारियां की जा रहीं थीं।

व्रतियाें के घर दिनभर छठ मइया के गीतों से गूंजायमान रहे। परिवार के लोग दिनभर खरना का प्रसाद तैयार करने में लगे रहे। शाम में व्रतियों ने पवित्र होकर नियम पूर्वक मिट्टी के चूल्हे में आम की लकड़ी से खरना के प्रसाद के लिए खीर और चुपड़ी बनाईं। व्रतियों ने एकांत में छठ मइया को प्रसाद अर्पित किया। छठ मइया को केला के पत्ते पर खीर प्रसाद, चुपड़ी और केला अर्पित कर दूध से अर्घ्य अर्पित किया गया। इसके बाद व्रतियों ने खरना प्रसाद ग्रहण किया। फिर परिवार तथा आसपास के लोगों में प्रसाद का वितरण किया गया।

सिंदूर लगाकर अखंड साैभाग्य का दिया आशीर्वाद
खरना के दिन व्रतियों ने महिलाओं को सिंदूर लगाकर अखंड सुहाग का आशीर्वाद दिया। पुरुषों, बच्चों को भी सिंदूर का तिलक लगाकर सुख-समृद्धि का आशीर्वाद दिया। मान्यता है कि खरना की शाम छठ व्रती के पैर छूकर आशीर्वाद लेने से विशेष पुण्य मिलता है। इस दिन व्रती पर भगवान सूर्य की विशेष कृपा हाेती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें