बाहें फैलाए स्वागत को तैयार बीबीएमकेयू का नया कैंपस:399 कमरों का एकेडमिक ब्लॉक, हर फ्लोर पर क्लासरूम के साथ कॉन्फ्रेंस हॉल

धनबाद2 महीने पहलेलेखक: रवि मिश्रा
  • कॉपी लिंक

बिनाेद बिहारी महताे काेयलांचल विश्वविद्यालय (बीबीएमकेयू) का नया कैंपस भेलाटांड़ में लगभग तैयार है। 25 एकड़ में फैले इस कैंपस में विवि की शिफ्टिंग की प्रक्रिया जल्द शुरू हाेगी। कैंपस में प्रवेश के साथ ही लगभग 80 फुट चाैड़े रास्ते से हाेकर सामने भव्य प्रशासनिक भवन पड़ता है।

पांच तल वाले इस भवन के ग्राउंड फ्लाेर पर काॅन्फ्रेंस हाॅल, पहले फ्लाेर पर सीसीडीसी, दूसरे पर फाइनेंस सेक्शन और तीसरे फ्लाेर पर प्रति कुलपति, डीएसडब्ल्यू और परीक्षा नियंत्रक के कार्यालय हाेंगे। सबसे ऊपर के तल पर कुलपति का ऑफिस हाेगा।

पहले चरण में शिफ्टिंग के लिए 399 कमराें का एकेडमिक ब्लाॅक, केंद्रीय पुस्तकालय, परीक्षा भवन और कुलपति आवास भी लगभग तैयार है। एप्राेच राेड के रास्ते में बाधा है। 10 घराें काे हटाने के लिए नाेटिस दिया गया है।

  • हर फ्लाेर पर विभिन्न विभागाध्यक्षाें के होंगे चैंबर
  • एप्राेच राेड के निर्माण में बाधा, 10 घराें काे हटाने का दिया गया है नाेटिस

7 फ्लाेर का हाेगा एकेडमिक ब्लाॅक, लगाई गईं 12 लिफ्ट

प्रशासनिक भवन की दाहिनी ओर सबसे बड़ी बिल्डिंग एकेडमिक ब्लाॅक है। 7 तल के इस भवन में 399 कमरे हैं। हर फ्लाेर पर क्लासरूम, विभागाध्यक्षाें के चैंबर, स्टाफ रूम, विभागीय हाॅल, काॅन्फ्रेंस हाॅल हैं। स्टूडेंट्स, शिक्षकों व कर्मचारियाें की सुविधा के लिए 12 लिफ्ट लगाए गए हैं।

3 फ्लाेर वाली लाइब्रेरी में रीडिंग हाॅल, काॅन्फ्रेंस रूम व कार्यालय

परिसर के पिछले हिस्से में पुस्तकालय और कुलपति के आवास बनाए गए हैं। केंद्रीय पुस्तकालय तीन तल का है, जिसमें काॅन्फ्रेंस हाॅल, रीडिंग हाॅल, कार्यालय आदि हैं। कुलपति आवास दाे फ्लाेर का है। हर ब्लाॅक में 100-155 कमराें की क्षमता का काॅन्फ्रेंस हाॅल बनाया गया है।

बैठने के लिए कैंपस में बेंच, फूल, पौधे व झरने स्वागत काे तैयार

नए कैंपस में बैठने के लिए खाली जगहाें पर बेंच बनाए गए हैं। जगह-जगह पर मास्ट लाइटें लगाई गई हैं। झरने और विभिन्न फूलों के पौधे भी स्वागत काे तैयार हैं। सभी भवनों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम है। पेयजल के लिए डीप बोरिंग की गई है। 25 यूवी वाटर फिल्टर लगाए जाएंगे।

पूरी लागत 348 कराेड़, पहले चरण में 180 कराेड़ हुए खर्च

भेलाटांड़ स्थित विवि के नए कैंपस पर कुल करीब 348 कराेड़ रुपए खर्च हाेंगे। 7.6 लाख रुपए की लागत से स्व बिनाेद बिहारी महताे की प्रतिमा भी लगाई जाएगी। दूसरे चरण में शिक्षकाें और कर्मचारियाें के भी आवास बनेंगे। पहले चरण में लगभग 180 करोड़ रुपए खर्च हुए हैं।

पहले चरण में शुरू होगी 16 गैर-प्रायाेगिक विषयाें की पढ़ाई

दिसंबर के मध्य में बीबीएमकेयू के एकेडमिक ब्लाॅक काे नए कैंपस में शिफ्ट किया जा सकता है। पहले 16 गैर-प्रायाेगिक विषयाें की पढ़ाई शुरू कराई जाएगी। अगले चरण में प्रशासनिक और तीसरे चरण में परीक्षा भवन व संबंधित कार्यालय शिफ्ट किए जा सकते हैं। साल 2013 के दाैरान विवि के पूरी तरह नए कैंपस में शिफ्ट हाे जाने की संभावना है।

खबरें और भी हैं...