पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रवानगी:6 माह से काम की तलाश में भटकने के बाद 62 मजदूर मजबूर होकर तमिलनाडु के लिए कंपनी की दो बसों से रवाना

लोयाबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बिहार के नवादा व सुपौल सहित लोयाबाद के करीब 62 मजदूर मजबूर होकर कंपनी की दाे बसाें से हुए रवाना

6 महीने से बेरोजगार व काम की तलाश में भटकने के बाद प्रवासी मजदूर फिर वापस परदेस लौटने को मजबूर हो गए हैं। इसमें बिहार के नवादा व सुपौल सहित लोयाबाद के करीब 62 मजदूर शामिल हैं। सभी मजदूर तमिलनाडु जा रहे हैं। दो बसों की मदद से करीब 2700 किलोमीटर की दूरी तय कर यह सभी मजदूर सिविल कंस्ट्रक्शन के काम करने सोमवार को रवाना हुए। हालांकि इसमें कुछ महिला मजदूर भी शामिल हैं, जो वहां धागा बनाने का काम करती हैं। प्रवासी मजदूरों के इस जत्था में कुछ ऐसे मजदूर परिवार हैं। जिनकी पूरी फैमली परदेस जाने में शामिल हैं। लोयाबाद 20 नंबर के रहने वाले महेश भुइंया उसकी पत्नी गुड़िया देवी व उसकी बेटी संजू देवी इस प्रवासी मजदूर में शामिल हैं। लोयाबाद के जाने वाले करीब 22 मजदूर में अधिक्तर महिलाएं हैं।

इन महिलाओं को रोजना 500 रुपए मजदूरी एवं रहने की व्यवस्था दी जाती है। पुरुष मजदूरों को रोजाना 600 रुपए हाजिरी मिलती है। इन सभी मजदूरों की अगुवाई करने वाले बिहार नवादा के अमरनाथ कुमार ने बताया कि करीब 8 साल से तमिलनाडु में मज़दूरी का काम करते हैं। सभी लोग लॉक डाउन में घर वापस आ गए थे। छह महीने से अपने इलाके में भटकते रहे कोई काम नहीं मिला। मिला भी तो 200 रुपए की हाजरी, जिससे परिवारों का पेट पालने में मुश्किल हो रहा था। 62 मजदूरों के इस जत्था में अधिकांश मजदूर युवा एवं कम उम्र के थे। इन सभी युवाओं के कांधों पर अपने परिवार का पेट पालने की जिम्मेदारी साफ झलक रही थी। एक तरफ ये सभी मजदूर काम पर वापस जाने की खुशी में थे, तो दूसरी तरफ परिवार से बिछड़ने पर मायूस भी थे। मजदूरों ने बताया अगर राज्य सरकार इन मजदूरों को काम देता तो आज वापस नहीं जाना पड़ता। कम्पनी ने एक बस का किराया करीब दो लाख रुपए अदाकर सभी को ले जाने के लिए दो बसों का इंतजाम किया है। बस के किराए का आधा रकम मजदूर से बाद में कटौती की जाएगी। बिहार के सुपौल व नवादा के अमरनाथ कुमार, महादेव मुखिया, मंजय कुमार, कृष्णा मुखिया, धर्मेंद्र मुखिया, भुनेश्वर कुमार, शत्रुध्न कुमार, शीतो कुमार व लोयाबाद 20 नंबर की गुड़ी देवी, संजू देवी, महेश भुइयां, दिलीप नोनियां, रवि भुइयां, शुकु भुइयां, नंदू भईयां आदि लोग शामिल थे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज समय बेहतरीन रहेगा। दूरदराज रह रहे लोगों से संपर्क बनेंगे। तथा मान प्रतिष्ठा में भी बढ़ोतरी होगी। अप्रत्याशित लाभ की संभावना है, इसलिए हाथ में आए मौके को नजरअंदाज ना करें। नजदीकी रिश्तेदारों...

और पढ़ें