पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • Along With LTH, Nuns And LTH Will Also Get Every Facility In Smart City, Opinion Regarding The Introduction Of LTH And Nuns Will Bring LTH

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बैठक:स्मार्ट सिटी में एलटीएच के साथ नन एलटीएच को भी मिलेगी हर सुविधा, एलटीएच व नन एलटीएच लाेगाें काे बसाने के संबंध में राय ली

धनबाद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • अग्नि व भू-धंसान प्रभावित क्षेत्रों के लोगों को बसाने के लिए प्रशासन ने बीसीसीएल और सांसद-विधायकाें के साथ की बैठक, जानी जनप्रतिनिधियों की राय

अग्नि एवं भू-धंसान प्रभावित क्षेत्र के लाेगाें काे सुरक्षित स्थानाें पर बसाने की प्रक्रिया तेजी होगी। इसकाे लेकर जिला प्रशासन ने मंगलवार काे समाहरणालय सभागार में बीसीसीएल, जेआरडीए प्रबंधन तथा सांसद-विधायकाें के साथ बैठक की। जेआरडीए के एमडी सह डीसी उमा शंकर सिंह की अध्यक्षता में हुई मैराथन बैठक में झरिया पुनर्वास याेजना काे धरातल पर उतारने काे लेकर विचार-विमर्श किया गया। एलटीएच व नन एलटीएच लाेगाें काे बसाने के संबंध में जनप्रतिनिधियाें की राय ली गई।

केंद्र के निर्देश पर विस्थापिताें काे बसाने काे लेकर बीसीसीएल सीएमडी गाेपाल सिंह तथा एमडी उमा शंकर सिंह ने बीसीसीएल और जेआरडीए का पक्ष रखा। सीएमडी ने कहा कि पीएम के ड्रीम प्राेजेक्ट के तहत विस्थापिताें के लिए स्मार्ट सिटी बनाया जा रहा है। इसमें एलटीएच और नन एलटीएच विस्थापिताें के सभी तरह की सुख-सुविधा का ख्याल रखा गया है। डीसी उमा शंकर सिंह ने कहा कि जमीन चयन की प्रक्रिया चल रही है। जबकि, सांसद पीएन सिंह, टुंडी विधायक मथुरा महताे, निरसा विधायक अपर्णा सेन गुप्ता, धनबाद विधायक राज सिन्हा, झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह, सिंदरी विधायक इंद्रजीत महताे सहित अन्य लाेगाें ने एलटीएच और नन एलटीएच के पुनर्वास काे लेकर विभिन्न तरह के सुझाव दिए।

बैठक में ये थे माैजूद

​​​​​​​डीडीसी दशरथ चंद्र दास, एसी श्याम नारायण राम, उप समाहर्ता भूमि सुधार सतीश चंद्रा, जेआरडीए प्रभारी मोहम्मद गुलजार अंजुम, जेआरडीए परामर्शी सुनील दलेला, सांसद प्रतिनिधि नितिन भट्ट, गिरिडीह सांसद प्रतिनिधि राम प्रसाद महतो, सिंदरी विधायक प्रतिनिधि विक्रांत उपाध्याय, धनबाद विधायक प्रतिनिधि मनोज मालाकार सहित बीसीसीएल के पदाधिकारी सहित अन्य।

वर्क प्लेस के नजदीक बने टाउनशिप- पीएन सिंह

सांसद पीएन सिंह ने कहा कि विस्थापिताें की व्यवहारिक समस्या को ध्यान में रखते हुए पुनर्वास होना चाहिए। वर्कप्लेस के आसपास ही टाउनशिप बने, ताकि पुनर्वासित को वहीं रोजगार मिल सके।

जमीन अधिग्रहण में रैयताें से विवाद नहीं हाे- मथुरा महतो

टुंडी विधायक मथुरा प्रसाद महतो ने कहा कि बीसीसीएल ने जिस मकसद से जमीन अधिग्रहित की है, उसका शत-प्रतिशत अनुपालन करें। अधिग्रहण काे लेकर रैयताें से किसी प्रकार का कोई विवाद उत्पन्न न हो।

रैयत जिस माहाैल में रह रहे हैं, वैसा ही माहाैल मिले- राज

धनबाद विधायक राज सिन्हा ने कहा कि बीसीसीएल सर्वे करके एलटीएच और नन एलटीएच की संख्या की जानकारी दें। अभी जिस माहौल में रैयत रह रहे हैं, स्मार्ट सिटी में वैसा ही माहाैल रैयताें काे मिलना चाहिए।

ग्रामीणों को रोजगार दिलाया जाए- अपर्णा सेनगुप्ता

अपर्णा सेनगुप्ता ने कहा कि निरसा क्षेत्र में कई गांव हैं, जहां खनन गतिविधि पहुंच चुकी है। खनन क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को रोजगार दिलाया जाए। उनकी समस्याएं सुनी जाए और समस्याओं का निदान हो।

बीसीसीएल रैयतों को सहयोग दे- इंद्रजीत महतो

सिंदरी विधायक इंद्रजीत महतो ने कई सुझाव रखें। उन्होंने कहा कि बीसीसीएल ने गांव के रैयतों की जमीन ली है। इसलिए, बीसीसीएल गांव में रहने वाले रैयतों को हर तरह का सहयोग प्रदान करें।

पुनर्वास काे लेकर 4सी का फॉर्मूला अपनाएं- पूर्णिमा

विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने 4सी का फॉर्मूला सुझाया। कहा- क्लस्टर मूवमेंट कराने, समय पर कंपनसेशन तथा स्मार्ट सिटी में लोगों को रोजगार और शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाएं हर हाल में मिले।

जनप्रतिनिधियों पर विश्वास है- डीसी

​​​​​​​डीसी ने कहा कि भू-धंसान एवं अग्नि प्रभावित क्षेत्र के लोगों को जनप्रतिनिधियों पर विश्वास है। जेआरडीए की पॉलिसी मेकिंग मीटिंग में जनप्रतिनिधियों को शामिल कर उनकी राय मांगी जाएगी। बीसीसीएल के पास जो जमीन उपलब्ध है, उस पर स्मार्ट सिटी का निर्माण हो।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser