पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

अस्पताल तैयार:आईआईटी आईएसएम के अनंत की टीम ने, लखनऊ में 10 दिनों में बनाया 505 बेड का कोविड अस्पताल

धनबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आईआईटी से पीएचडी कर रहे अनंत, अस्पताल में कर्मी से लेकर चिकित्सक तक सभी सेना के

लखनऊ के अवध शिल्प ग्राम में डिफेंस रिसर्च एंड डेवलपमेंट ऑर्गनाइजेशन (डीआरडीओ) ने 505 बेड का अस्पताल तैयार किया है। यहां काेराेना के रेफरल मरीजाें का इलाज हाेगा। इस अस्पताल को डीआरडीओ के वैज्ञानिक अनंत कुमार शुक्ल की टीम ने महज 10 दिनाें में तैयार कर दिया। टीम लीडर अनंत कुमार शुक्ल आईआईटी आईएसएम धनबाद के माइनिंग इंजीनियरिंग विभाग से पीएचडी कर रहे हैं।

यहां उन्हाेंने वर्ष 2018 में पीएचडी में दाखिला लिया था। अनंत ने बताया कि करीब 8 लाेगाें की टीम थी। अस्पताल 7 दिनाें में तैयार हाे गया था, लेकिन टेस्टिंग सहित प्रक्रिया पूरी हाेते 10 दिन लग गए। यह सुपर स्पेशयलिटी अस्पताल है, जहां चिकित्सक से लेकर सभी कर्मचारी सेना के हैं। 5 मई को अस्पताल का यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने उद्‌घाटन किया। अब वहां मरीज भर्ती हो रहे हैं।

अस्पताल में बने 150 आईसीयू समेत 355 ऑक्सीजन बेड

अनंत कुमार शुक्ल ने बताया कि यहां आरटी-पीसीआर, सिटी स्कैन सहित सभी तरह के टेस्ट की सुविधा है। मरीजाें काे हर वक्त का नि:शुल्क भाेजन भी दिया जाता है। 505 बेड के डीआरडीओ के इस अस्पताल में 150 आईसीयू बेड व 355 अाॅक्सीजन बेड हैं। अस्पताल में सेना के तीनाें अंगाें के चिकित्सक सेवा दे रहे हैं। 180 स्वास्थ्यकर्मी और 40 हजार लीटर के 2 ऑक्सीजन टैंक हैं। इस अस्पताल में रेफरल मामले आते हैं, जिनका दूसरे अस्पतालाें में उचित इलाज नहीं हाे पाता है। अनंत ने स्कूलिंग पंतनगर और स्नातक आईआईटी कानपुर से की थी।

खबरें और भी हैं...