पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

विशेष छूट:बीसीसीएल ने बिक्री बढ़ाने और स्टाॅक कम करने के लिए की कीमताें में कमी, नन- काेकिंग काेल से भी कम दाम पर काेयला देगी बीसीसीएल- डीएफ

धनबाद23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएफ ने कहा कि काेराेना काल में पावर प्लांटाें में काेयले की खपत कम हाे गई थी
  • कंपनी के पास 35 लाख टन काेयले का भंडार हाे गया
  • 10-11 को 10.4 लाख टन का ऑफर जारी

काेयला काराेबारियाें काे बीसीसीएल से मार्च तक विशेष छूट पर काेयला मिल सकेगा। कंपनी ने काेकिंग काेल काे नन-काेकिंग काेल से भी सस्ता बेचने का निर्णय लिया गया है। बीसीसीएल के वित्तीय निदेशक (डीएफ) समीरन दत्ता ने शनिवार काे काेयला भवन में मीडिया से बातचीत में कहा कि नए ग्राहकाें काे आकर्षित करने के लिए कंपनी ने रेल सेल काे बढ़ावा देते हुए पावर सेक्टर काे सस्ते दाम पर काेयला बेचने का निर्णय लिया है। 10 से 23 प्रतिशत तक छूट दी जाएगी। तब बीसीसीएल का काेयला काेल इंडिया की अन्य कंपनियाें, जैसे - ईसीएल और सीसीएल से सस्ता हाे जाएगा। काेयले की प्रीमियम दर पहले ही 40% से घटाकर 10% की जा चुकी है। अब अधिसूचित कीमत भी 15% घटा दी गई है। डीएफ ने कहा कि काेराेना काल में पावर प्लांटाें में काेयले की खपत कम हाे गई थी। डीवीसी और डब्लूपीटीसीएल ने मांग में कमी कर दी है। बीसीसीएल की बिक्री और डिस्पैच में कमी आ गई थी। कंपनी के पास 35 लाख टन काेयले का भंडार हाे गया है। इसे कम करना है। धीरे-धीरे स्थिति में सुधार हाे रहा है।

10-11 को 10.4 लाख टन का ऑफर जारी

डीएफ ने बताया कि 10 और 11 फरवरी काे 10 लाख टन रेल से और 40 हजार टन राेड सेल से काेयले के ऑक्शन के लिए ऑफर जारी किया गया है। कीमताें में आकर्षक छूट दी गई है। साथ ही, ढुलाई का खर्च भी कम आएगा।

हम सिर्फ पर्बतपुर काेल ब्लाॅक के केयरटेकर- डीटी

चंदनकियारी स्थित पर्बतपुर काेल ब्लाॅक पर बीसीसीएल का मालिकाना हक नहीं है। एक साल से कंपनी सिर्फ केयरटेकर है। यह बात डीटी (पी एंड पी) चंचल गाेस्वामी ने मीडिया से कही। सीएमपीडीआईएल से अध्ययन कराया जा रहा है। फायदेमंद पाए जाने पर मंत्रालय से ब्लाॅक मांगेंगे। रखरखाव पर सालाना 1 कराेड़ का खर्च है। साल 2005 में इलेक्ट्राे कास्टिंग्स लिमिटेड कंपनी, काे पर्बतपुर काेल ब्लाॅक आवंटित हुआ था। सुप्रीम काेर्ट ने साल 2014 में आवंटन काे रद्द कर दिया था। उसके बाद यह सेल के अधीन हाे गया, पर उसने इसे घाटे का बताते हुए लौटा दिया। तब बीसीसीएल को इसका केयरटेकर बना दिया गया।

कोयले के दाम में इस तरह दी जा रही छूट
कोयले के दाम में इस तरह दी जा रही छूट

काेल बेड मिथेन के लिए फिर से जारी हाेगा टेंडर

डीपी गाेस्वामी ने कहा कि काेल माइन मिथेन और काेल बेड मिथेन के उत्पादन के फिर से टेंडर जारी किया जाएगा।

वाटर एटीएम लगेंगी

बीसीसीएल परियोजना काॅलाेनियाें में वाटर एटीएम लगाएगी। डीपी पीवीकेआर मल्लिकार्जुन राव ने बताया कि बीसीसीएल क्षेत्र में भी पानी की किल्लत है। ऐसे में कर्मियाें और उनके परिवार काे शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए वाटर एटीएम से एक से दाे रुपए में 20 लीटर पानी दिया जाएगा। कंपनी के 66 फिल्टर प्लांट हैं, लेकिन उनमें से 24 पूरी तरह बंद हैं और 42 आंशिक रूप से चल रहे हैं। 8-9 कराेड़ रुपए से प्लांटाें का जीर्णाेद्धार किया जाएगा। सेंट्रल हाॅस्पिटल में सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल का ब्रांच खाेलने के लिए फिर से प्री एनआईटी निकाली जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें