पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सावधानी जरूरी:ब्लैक स्पाॅट 12 से बढ़कर 23 हुए, इन स्पॉटों पर 118 मौतें, 4 स्थान ऐसे जहां 9 से 10 लोगों की गई जान

धनबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ऊपर बाजार - Dainik Bhaskar
ऊपर बाजार
  • तीन वर्षों में हुई सड़क दुर्घटनाओं के आधार पर धनबाद में ब्लैक स्पाॅट चिह्नित किए गए

(कन्हैया लाल) जिला में पहले 12 ब्लैक स्पाॅट थे, जिसकी संख्या तीन वर्षों में बढ़कर 23 हाे गई है। ट्रैफिक पुलिस और सड़क सुरक्षा समिति के द्वारा इन 23 ब्लैक स्पॉटों काे चिह्नित किया गया है। बताया जा रहा है कि इन 23 ब्लैक स्पॉटों पर पिछले तीन सालों में 118 लाेगाें की जान गई। कुछ ऐसे भी ब्लैक स्पॉट हैं, जहां 9 से 10 लाेगाें की माैत हुई है। सर्वाधिक ब्लैक स्पाॅट जीटी राेड पर चिह्नित किए गए हैं।

रिपाेर्ट में एक बात सामने आई है कि पिछले तीन सालों में गाेविंदपुर थाना के ऊपर बाजार में 10, देवली और फकीरडीह में 9-9 माैतें हुई हैं। ये सभी स्थान जीटी राेड पर हैं। इसके आलावे झरिया के बस्ताकाेला में भी सड़क हादसे में 9 लाेगाें की जान गई है।

जानिए, कैसे चिह्नित किया जाता है ब्लैक स्पाॅट

पिछले तीन वर्षों में 5 साै मीटर के दायरे में पांच से अधिक दुर्घटनाएं अथवा दस माैत हाेने पर उस जगह काे ब्लैक स्पाॅट के रूप में चिह्नित किया जाता है। इसके लिए तीन वर्षों का रिकाॅर्ड खंगाला जाता है। वर्ष 2017 से 2019 के बीच हुई सड़क हादसों के आधार पर 23 स्थानाें काे ब्लैक स्पाॅट के रूप में चिह्नित किया गया है। इनमें कुछ ऐसे स्थान भी हैं, जाे पहले से ही ब्लैक स्पाॅट के रूप में चिह्नित हैं।

पुराने ब्लैक स्पाॅट : ताेपचांची चाैक, मैथन टाॅल प्लाजा समेकित चाैक, बरवाअड्डा किसान चाैक, बड़ा जमुआ, पंड़की माेड़, मेमकाे माेड़, काशीटांड़ चाैक व जाेड़ापीपल, राजगंज मेराकुल्ही व डाेमन चाैक, तेतुलमारी शक्ति और सुभाष चाैक।

ब्लैक स्पाॅट चिह्नित किया गया है। दुर्घटनाओं के कारणाें का पता लगाने के बाद संबंधित विभाग के साथ बैठक करेंगे।

राजेश कुमार, ट्रैफिक डीएसपी

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें