• Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • But Who Will Take The Electricity Connection And Who Will Pay The Bill… On This A Tussle Started Between The Municipal Corporation And The Shaj.

8 लेन रोड पर लग रहीं स्ट्रीट लाइटें:पर बिजली कनेक्शन कौन लेगा-बिल कौन भरेगा...इस पर नगर निगम व शाज के बीच जिच शुरू

धनबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

विश्व बैंक की मदद से कांकाे मठ से गाेल बिल्डिंग तक बन रही राज्य की पहली आठ लेन सड़क पर अब स्ट्रीट लाइट का पेंच फंस गया है। 8 लेन सड़क पर जहां निर्माण पूरा हो चुका है, वहीं स्ट्रीट लाइट लगाई जा चुकी है, परंतु इन्हें जलाने के लिए बिजली का कनेक्शन कौन लेगा, इस पर फेंका-फेंकी शुरू हो गया है।

निगम जहां सड़क का हैंडओवर मिलने के बाद इस मुद्दे पर विचार करने की बात कह रहा है, वहीं शाज के अफसराें का कहना है कि डीपीआर में केवल स्ट्रीट लाइट लगाने का ही जिम्मा है। उसे जलाने का जिम्मा ठेकेदाराें काे नहीं है। स्ट्रीट लाइट काे लेकर पथ निर्माण विभाग से मार्गदर्शन मांगा गया है। वहीं लाइट जलाने के एवज में बिजली बिल का भुगतान कौन करेगा, इस पर भी जिच है। ऐसे में दोनों विभागों के पल्ला झाड़ने से अब सड़क पर लगी स्ट्रीट लाइटें कब से जलेंगी, इसका जवाब मुहाल हो गया है।

शाज का तर्क- ठेकेदार का काम नहीं कनेक्शन लेना, विभाग से मार्गदर्शन मांगा

20 किमी सड़क पर जलेंगी 1500 लाइटें

कांकाे मठ से गाेल बिल्डिंग तक की 20 किमी लंबी सड़क 1500 स्ट्रीट लाइटों से राेशन हाेगी। कांकाे मठ से शक्ति चाैक तक लाइट लगाने का काम पूरा हाे चुका है। इसकी टेस्टिंग भी कर ली गई है। शक्ति चाैक से आगे मेमकाे माेड़ तक लाइट लगाने का काम अभी चल रहा है।

शाज के अफसराें ने बताया कि 30-30 मीटर की दूरी पर लाइट लगाई गई है। एक पाेल पर दाे-दाे लाइटें हैं। एक मेन लेन पर और दूसरा सर्विस लेन में। अब तक 400 लाइटें लग चुकी है। शेष को लगाने का काम चल रहा है।

निगम का जवाब- शाज पहले सड़क तैयार कर सौंपे, तभी कनेक्शन पर विचार

नगर निगम को लेना है बिजली का कनेक्शन

यह प्राेजेक्ट नगर विकास विभाग का है। पथ निर्माण विभाग सिर्फ निर्माण करा रहा है। नियमत: निगम काे ही बिजली कनेक्शन लेना है। इस पर मुख्यालय से मार्गदर्शन मांगा है।

-मधुरेश वर्मा, कार्यपालक अभियंता, शाज

सड़क निर्माण पूरा होने के बाद इस पर सोचेंगे

अभी ताे सड़क का निर्माण कार्य ही चल रहा है। स्ट्रीट लाइट के लिए बिजली कनेक्शन की प्रक्रिया ताे निर्माण कार्य पूरा हाेने के बाद शुरू हाेगा। सड़क हैंडओवर होने के बाद इस पर विचार होगा। -सत्येंद्र कुमार, नगर आयुक्त

इधर, 8 लेन का निर्माण कार्य 75% ही फिर 6 माह का एक्सटेंशन लेगा शाज

आठ लेन सड़क का निर्माण कार्य 31 दिसंबर तक भी पूरा नहीं हाे पाएगा। सड़क निर्माण कार्य की गति देख शाज एक और एक्सटेंशन लेने की तैयारी में जुट गया है। शाज काे अब तक दाे बार एक्सटेंशन मिल चुका है। इससे पहले काेराेना महामारी काे देखते हुए विभाग को एक बार पहले भी एक साल का एक्सटेंशन दे चुका है।

शाज के कार्यपालक अभियंता मधुरेश वर्मा ने बताया कि तीसरा एक्सटेंशन इस साल मई में छह माह के लिए मिला था, जिसकी अवधि 31 दिसंबर काे समाप्त हाे जाएगी। अभी तक 75 फीसदी ही काम हुआ है। फुट ओवरब्रिज, फुटपाथ, सर्विस लेन का काम भी अभी तक पूरा नहीं हाे पाया है। कल्वर्ट का काम भी अभी कई जगह अधूरा है, जिसे पूरा हाेने में कम से कम पांच माह का समय लग सकता है।

खबरें और भी हैं...