पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

20 हजार करोड़ के घोटाले में कार्रवाई:कोयला तस्कर लाला की 166 करोड़ की संपत्ति जब्त, ईडी ने बांकुड़ा और पुरुलिया की फैक्ट्रियां सील की

धनबाद5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • दोनों फैक्ट्रियों में स्पंज आयरन, एमएस बिलेट, फेरो एलॉज आदि का उत्पादन होता है

20 हजार करोड़ रुपए के कोयला घोटाले को अंजाम देने वाले अनूप मांझी उर्फ लाला की 165.86 करोड़ की संपत्ति जब्त की गई है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने लाला की हिस्सेदारी वाली दो फैक्ट्रियों व उनमें मौजूद मशीनरी को सील करते हुए कब्जे में ले लिया है। ये फैक्ट्रियां हैं पुरुलिया के नावाग्राम स्थित इस्पात दामोदर प्राइवेट लिमिटेड और बांकुड़ा स्थित सोनिक थर्मल प्राइवेट लिमिटेड।

दोनों फैक्ट्रियों में स्पंज आयरन, एमएस बिलेट, फेरो एलॉज आदि का उत्पादन होता है। दोनों कंपनियां कोलकाता के 37 शेक्सपीयर सारणी के पते पर रजिस्टर्ड हैं। सीबीआई ने अपने मुकदमे में जो धाराएं लगाई थीं, उनके आधार पर ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग एक्ट के तहत जांच शुरू की थी। ईडी को पता चला कि मुख्य आरोपी लाला ने शेल कंपनियों के जरिए दो किस्तों में इस्पात दामोदर और सोनिक थर्मल को पैसा भेजकर हिस्सेदारी खरीदी थी। जो पैसा भेजा गया था, वह अवैध कोयले से कमाया गया था। लाला ने पहली किस्त 67.80 करोड़ और दूसरी किस्त 98.06 करोड़, कुल 165.86 करोड़ ट्रांसफर किए थे। ईडी ने चार दिन पूर्व ही लाला और धनबाद के अनिल गोयल के खिलाफ केस किया था।

लाला की गिरफ्तारी के लिए आवेदन देगी सीबीआई

अनूप मांझी उर्फ लाला एक सप्ताह में चौथी बार सीबीआई के सामने हाजिर हुआ। इससे पूर्व सुप्रीम कोर्ट से 6 अप्रैल तक गिरफ्तारी पर रोक के बाद लाला 30 मार्च, 1 व 3 अप्रैल को सीबीआई के कोलकाता में निजाम पैलेस स्थित दफ्तर में हाजिर हुआ था। सीबीआई ने उसका बयान रिकॉर्ड किया, परंतु वह कई सवालों का जवाब नहीं दे रहा है। अवैध कोयला कारोबार से लेकर नेताओं-अधिकारियों के नाम पर लाला का जवाब गोल-मटोल है। ऐसे में सीबीआई एक-दो दिन में लाला की गिरफ्तारी के लिए के लिए सुप्रीम कोर्ट में अर्जी दे सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें