पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

बीसीसीएल बोर्ड का फैसला:आज से कोयला 25 फीसदी तक महंगा; ऑक्शन से एक दिन पहले बढ़ी कोयले की कीमत

धनबाद3 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
बीसीसीएल की कंपनी बोर्ड की ऑनलाइन बैठक में कोयले के दाम में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया।  - Dainik Bhaskar
बीसीसीएल की कंपनी बोर्ड की ऑनलाइन बैठक में कोयले के दाम में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया। 
  • कोरोनाकाल में बिक्री पर गिरावट पर गिरी थी कोयले की कीमत

बीसीसीएल का कोयला शुक्रवार से महंगा हो जाएगा। सीएमडी पीएम प्रसाद की अध्यक्षता में कंपनी बोर्ड की गुरुवार को हुई ऑनलाइन बैठक में कोयले के दाम में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया गया। नोटिफाइड प्राइस पर 35 फीसदी बढ़ाकर रिजर्व प्राइस तय किया गया। जून से बिकने वाला कोयला अब 35 प्रतिशत रिजर्व प्राइस के साथ बिकेगा।

कोरोना काल में कोयले की बिक्री में आई गिरावट के कारण रिजर्व प्राइस 40 से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया था। अब स्थिति में सुधार होने और कोयले की मांग में हुई बढ़ोतरी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने दाम बढ़ाने करने का निर्णय लिया। शुक्रवार और शनिवार को होने वाले ऑक्शन में मिलने वाले प्रीमियम से लाभ का अंदाजा लग सकेगा। चालू वित्तीय वर्ष के मई और जून माह में क्रमश: 2.50 और 2.70 मिलियन टन कोयले की बिक्री दर्ज की गई है।

आज बढ़े दाम पर 8.16 लाख टन कोयले की नीलामी
शुक्रवार को मेसर्स एमएसटीसी के मार्फत 816000 टन कोयले की नीलामी की जाएगी। इसमें नौ खदानों के 28000 टन कोयला सड़क मार्ग से बिक्री के लिए नीलाम किया जाना है। वहीं रेल सेल से भी दो लाख टन कोयला सीके वेस्ट और बीएनआर साइडिंग से नीलाम किया जाना है। इनके लिए ही 40 फीसदी रिजर्व प्राइस बढ़ाया गया है। इनके अलावा 5,88,000 टन रिजेक्ट्स व वाश्ड पावर कोल की भी नीलामी होगी।

तीन श्रेणी के कोयले की कीमत में हुआ इजाफा, अधिसूचना जारी

ऑक्शन को लेकर कंपनी के महाप्रबंधक (सेल्स एंड मार्केटिंग) के हस्ताक्षर से अधिसूचना जारी कर दी गई है, जिसके मुताबिक विभिन्न कोलियरियों के कोयले का रिजर्व प्राइस (बेस प्राइस) 3941 रुपए बढ़ाकर 4836 रुपए, 3759 रुपए से 4613 रुपए तथा 4858 रुपये से बढ़ा कर 6011 रुपए कर दिया गया है।

बोर्ड की बैठक में कोयला मंत्रालय के संयुक्त सचिव भवानी प्रसाद पति, कोल इंडिया डीटी विनय दयाल, बीसीसीएल के निदेशक तकनीकी (परिचालन) चंचल गोस्वामी, निदेशक (वित्त) समीरन दत्ता, निदेशक तकनीकी (योजना व परियोजना) जेपी गुप्ता व निदेशक कार्मिक पीवीकेआरएम राव आदि उपस्थित थे।

कोयले की गुणवत्ता पर ध्यान देने के बजाय दाम में बढ़ोतरी की जा रही है। इंपोर्टेड कोयले के दाम में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए दाम में बढ़ोतरी की गई है। कोयला कारोबारियों के हित में नहीं है।
बीएन सिंह, अध्यक्ष, इंडस्ट्री एंड कॉमर्स एसाे.

बीसीसीएल बोर्ड की बैठक में कोयले के रिजर्व प्राइज बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। कोयले की मांग में वृद्धि हुई है। इसे देखते हुए कोयले के रिजर्व प्राइज में बढ़ोतरी की गई है।
समीरन दत्ता, डीएफ, बीसीसीएल

खबरें और भी हैं...