पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गोपाष्टमी:श्रद्धालुओं ने फूल-माला से शृंगार कर गाे माता की पूजा की, मांगा आशीर्वाद

धनबाद5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
गोपाष्टमी त्योहार पर मटकुरिया गोशाला में गो माता की पूजा करते श्रद्धालु।
  • कार्तिक मास शुल्क पक्ष की अष्टमी पर गोशालाओं में मनाया गया गोपाष्टमी का पर्व, लगाया भोग

कार्तिक मास शुल्क पक्ष की अष्टमी पर रविवार को गोशालाओं में गोपाष्टमी का त्योहार मनाया गया। गोशालाओं में विधि-विधान से गाय की पूजा की गई। काेविड-19 काे देखते हुए जारी सरकारी निर्देश काे देखते हुए इस साल बड़े आयाेजन नहीं हुए।

शहर के मटकुरिया स्थित भवनकारा गाेशाला पहुंचे लाेगाें ने सादगी के साथ गाय को स्नान कराया गया। गाे माता काे फूल व माला पहनाकर शृंगार किया गया। गाय के सिंग पर चुनरी बांध श्रद्धालुओं ने गाय माता का अतिथ्य, अभिवादन व पंचोपचार पूजन कर भोजन कराया।

घास, गुड़ सहित सहित विभिन्न प्रकार के खाद्य सामग्री का भोग लगाया गया। इसके बाद श्रद्धालुओं ने गाय माता की परिक्रमा की। चरणरज को ललाट पर लगाया। मान्यता है कि कार्तिक शुक्लपक्ष की प्रतिपदा से सप्तमी तक भगवान श्रीकृष्ण ने बृजवासियों की रक्षा के लिए गोवर्धन पर्वत को उठाया था। इसके बाद अष्टमी को गोपाष्टमी पूजा के रूप में मनाया जाने लगा। गाेशाला के सदस्याें ने बताया कि गोपाष्टमी पर गो संवर्धन हेतू गाे पूजन का आयोजन किया जाता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें