पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

रणनीति से मिली सफलता:धनबाद का रिकवरी रेट 94.68%, राज्य से 3.68% अधिक

धनबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
जांच की खुशी में
  • जांच अभियान चलाकर मरीज चिह्नित किए
  • 1000 बेड की व्यवस्था कर इलाज बेहतर किया

(केके सुनील) कोरोना से जंग में धनबाद जीत के करीब है। धनबाद प्रशासन व हेल्थ विभाग ने पहले जांच अभियान चला कर संक्रमित मरीजों को चिह्नित किया और फिर उन्हें ठीक कर घर भेजा। कोरोना से जंग लड़ रहे एसएनएमएमसीएच के लिए गुरुवार का दिन खास था। एसएनएमएमसीएच ने गुरुवार को आरटीपीसीआर से 1 लाख जांच का लक्ष्य पूरा कर लिया। जिसमें 38 हजार जांच धनबाद के हैं।

इस अवसर पर डाॅक्टरों ने माइक्रोबायोलॉजी भवन में केक काटकर खुशी का इजहार किया।आरटीपीसीआर मशीन से 1 लाख लोगों की जांच आसान नहीं थी। अधिक से अधिक लोगों की जांच की रणनीति से यह लक्ष्य प्राप्त हुआ। प्रशासन व हेल्थ विभाग ने अधिक से अधिक जांच कर पहली रणनीति में सफलता पाई। कोरोना के खिलाफ जंग में प्रशासन की दूसरी रणनीति चिह्नित मरीजों का उपचार था।

1000 बेड की व्यवस्था कर इलाज की सुविधाओं को बेहतर बनाता गया। परिणाम यह हुआ कि धनबाद का रिकवरी रेट 94.68 प्रतिशत पहुंच गया। रिकवरी की यह रेट राज्य व देश की रिकवरी रेट से बहुत बेहतर है। धनबाद की रिकवरी रेट राज्य की रिकवरी रेट से 3.68 प्रतिशत अधिक है। नेशनल रिकवरी रेट 87 % और झारखंड का रिकवरी रेट 91 % है।

वे 3 कारण: जिससे बढ़ा धनबाद का रिकवरी रेट

जांच: जिले के वल्नरेबल एरिया में कैंप लगाकर आरएटी किट, ट्रू-नेट और आरटी-पीसीआर से 2 लाख से अधिक लाेगाें की काेराेना जांच हाे चुकी है। इसमें आरएटी किट से 1.5 लाख, ट्रू-नेट से 20 हजार और आरटी-पीसीआर से 35 हजार से अधिक लाेगाें की जांच की गई है।

इलाज: जिले में जून महीने तक मरीजाें के इलाज के लिए सिर्फ सेंट्रल हाॅस्पिटल में 100 बेड की व्यवस्था थी, जुलाई महीने में अस्पताल की संख्या बढ़कर 8 तथा कुल बेड की संख्या बढ़कर 1000 हाे गई। कैथ लैब व सेंट्रल में 30-30 बेड का आईसीयू सेंटर बनाया गया।

काउंसलिंग: काेराेना संक्रमण के रिकवरी रेट काे बेहतर करने में टेली मेडिसीन पद्धति कारगर साबित हुई। धनबाद परिसदन में टेली मेडिसीन सेंटर व स्टूडियाे में बैठकर डाॅक्टरों ने प्रतिदिन ऑनलाइन 3500 से अधिक मरीजाें की काउंसलिंग की। कढ़ा, गर्म पानी, पाैष्टिक आहार की जानकारी दी गई।

मृत्यु दर 1.02 % से घटा कर शून्य पर लाना लक्ष्य : डीसी

डीसी उमा शंकर सिंह का कहना है कि धनबाद जिला में काेराेना संक्रमण की चेन तेजी से घटी है। विभिन्न जगहाें पर जांच अभियान में 0.2-0.5 प्रतिशत संक्रमित मरीज मिल रहे हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- किसी अनुभवी तथा धार्मिक प्रवृत्ति के व्यक्ति से मुलाकात आपकी विचारधारा में भी सकारात्मक परिवर्तन लाएगी। तथा जीवन से जुड़े प्रत्येक कार्य को करने का बेहतरीन नजरिया प्राप्त होगा। आर्थिक स्थिति म...

और पढ़ें