पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना के खिलाफ जंग:जिला प्रशासन ने अस्पताल में इलाज की सुविधाओं को बेहतर बनाने के लिए उठाए दो नए कदम

धनबाद12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पीएमसीएच : पीजी बिल्डिंग में 300 बेड का काेविड केयर सेंटर एक सप्ताह में होगा चालू
  • सेंट्रल अस्पताल : इलाज की व्यवस्था होगी दुरुस्त, तब तक नहीं भर्ती होंगे नए संक्रमित

काेविड मरीजाें की बढ़ती संख्या काे देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से पीजी बिल्डिंग में तीन साै बेड का नया अस्पताल तैयार किया जा रहा है। एक सप्ताह में यहां 300 बेड का काेविड केयर सेंटर चालू हाे जाएगा। सेंटर के लिए 100 बेड और गद्दा, बीपी मशीन, पल्स ऑक्सीमीटर आदि की खरीदारी हाे चुकी है। काेविड केयर सेंटर तक पहुंचने के लिए पीएमसीएच की ओर से एप्राेच राेड का निर्माण किया जा रहा है। काेविड केयर सेंटर चालू हाेने के बाद जिले में काेराेना मरीजाें के लिए लगभग एक हजार बेड का इंतजाम हाे जाएगा। अभी 660 बेड की है व्यवस्था है।

पीजी बिल्डिंग में काेविड केयर सेंटर की तैयारी लगभग पूरी हाे चुकी है। वार्ड में बिजली, पानी सहित तमाम मूलभूत सुविधाएं तैयार हैं। 100 बेड भी पहुंच चुका है। एक सप्ताह में अन्य कमियां भी पूरी कर ली जाएगी।
डाॅ डीपी भूषण, नाेडल अफसर

सेंट्रल हाॅस्पिटल स्थित काेविड-19 अस्पताल में मेडिकल, खान-पान की गुणवत्ता, साफ-सफाई सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं में व्यापक सुधार लाया जाएगा। मंगलवार काे समाहरणालय सभागार में डीसी उमाशंकर सिंह की अध्यक्षता में जिला प्रशासन और बीसीसीएल प्रबंधन की बैठक हुई, जिसमें मुख्य ताैर पर बीसीसीएल के डीपी मल्लिकार्जुन राव माैजूद थे। बैठक में काेविड-19 अस्पताल के व्यवस्था काे लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गए।

डीसी ने कहा कि कोविड-19 अस्पताल के शौचालय को दुरुस्त किया जाएगा। संपूर्ण परिसर की साफ-सफाई, शुद्ध पेयजल की आपूर्ति, सैनिटाइजेशन तथा सिविल वर्क का निर्माण कराया जाएगा। इस दौरान प्रशासन और बीसीसीएल अधिकारियाें की कमेटी गठित की गई, जाे काेविड-19 अस्पताल की व्यवस्था की निगरानी करेगी।

मरीजों के डिस्चार्ज के बाद सुधारी जाएगी इंफ्रास्ट्रक्चर

मरीज नहीं भेजने का निर्णय लिया गया। डीसी ने जिला प्रशासन और बीसीसीएल प्रबंधन काे अस्पताल में मेडिकल सहित सारा इन्फ्रास्ट्रक्चर दुरुस्त करने का निर्देश दिया। कहा कि जबतक व्यवस्था सुधर नहीं जाती है तबतक अगले 3 दिनों तक वहां कोई नए मरीज नहीं भेजा जाएगा। सभी गंभीर मरीजों का पीएमसीएच के आईसीयू में इलाज किया जाएगा। स्वस्थ हुए अन्य मरीजों को 15 दिनों में डिस्चार्ज कर इस अस्पताल को बेहतर बनाया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें