पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सख्ती की घोषणा:काेराेना महामारी की रोकथाम के लिए सख्ती, धनबाद जिला प्रशासन ने जारी किए 2 आदेश

धनबाद3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आज से बगैर मास्क मिले तो गोविंदपुर जैप में दिनभर रहेंगे कैद
  • जिस मोहल्ले में मिलेंगे पॉजिटिव, वहां होगी कोरोना की जांच

कोरोना से बचाव व नियंत्रण के लिए जिला प्रशासन ने गुरुवार को सख्ती की घोषणा करते हुए कई अहम निर्णय लिए। इसके तहत अब सघन मास्क चेकिंग होगी। मास्क नहीं पहनने वालों को गोविंदपुर जैप कैंप में कैद रखा जाएगा। वहां उसकी कोरोना जांच कराई जाएगी। फिर छोड़ा जाएगा। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के अध्यक्ष सह डीसी ने कहा कि महामारी की नई गाइडलाइन तहत काेराेना संक्रमित मरीज के निवास स्थान के 100 मीटर दायरे में कंटेनमेंट जाेन का निर्माण करना है।

प्राेटाेकाॅल के अनुसार कंटेनमेंट जाेन के अंदर सभी व्यक्तियाें का कांट्रेक्ट ट्रेसिंग करनी है। साथ ही सभी की सख्ती से काेराेना जांच का निर्देश दिया गया है, जिससे काेराेना संक्रमण की चेन अन्य व्यक्तियाें में नहीं फैले। डिगवाडीह कंटेनमेंट जाेन में एपी सेंटर के दायरे में तीन साै से अधिक परिवार हैं। उन सभी की काेराेना जांच कराई गई है। डीसी ने यह भी कहा कि प्राेटाेकाॅल के तहत 35 वर्ष से कम उम्रवालाें काे ही हाेम क्वारेंटीन की सुविधा मिलेगी। इसके लिए सभी आवश्यक शर्ताें काे पूरा करना हाेगा। एसडीएम काे इसका नाेडल पदाधिकारी बनाया गया है। निर्देशों के उल्लंघन की स्थिति में आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश है।

कैंप में कैद रहने के दौरान कोरोना पर बनी फिल्म भी देखनी होगी

बिना मास्क पहने बाजार व सड़काें पर घूमना गुरुवार से महंगा पड़ेगा। बिना मास्क पहने पकड़े जाने पर गाेविंदपुर स्थित जैप में बने कोविंड सेंसिटाइजेशन कैंप में शाम 4 बजे तक बिठाकर रखा जाएगा। पकड़े गए सभी व्यक्तियाें की वहां काेराेना जांच की जाएगी। कोरोना से बचाव पर बनी फिल्म दिखलाई जाएगी। 500 रुपए फाइन भी देना हाेगा। बांड पेपर भर कर देना हाेगा कि भविष्य में ऐसी गलती की पुनरावृत्ति नहीं करेंगे। इसके बाद ही प्रशासन छाेड़ेगा। जिला प्रशासन ने यह फैसला बुधवार काे लिया। समाहरणालय सभागार में इसकी जानकारी देते हुए डीसी उमा शंकर सिंह सिंह ने बताया कि हाल के दिनाें में काेराेना की बढ़ती रफ्तार बेहद खतरनाक है। जिस तरह सतर्कता बरतनी चाहिए, लाेग नहीं बरत रहे हैं। प्रशासन की अपील के बाद भी लाेग काेविड नियमाें का पालन नहीं कर रहे हैं। इसलिए प्रशासन ने अपील के बजाय कार्रवाई करने का फैसला लिया है। इस कार्रवाई का एकमात्र उद्देश्य काेराेना महामारी काे लेकर लाेगाें सतर्क कना है, जिससे लाेग सुरक्षित रहे सकें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें