पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

प्लाज्मा थेरेपी की तैयारी पूरी:निरीक्षण करने कल पीएमसीएच आएगी औषधि नियंत्रक टीम

धनबाद6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • टीम से अनुमति मिलते ही शुरू हो जाएगा प्लाज्मा थेरेपी से इलाज

धनबाद में प्लाज्मा थेरेपी पद्धति से काेराेना संक्रमित मरीजाें के इलाज की तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके लिए पीएमसीएच के ब्लड बैंक में ब्लड सेपरेटर मशीन चालू हाेने में माैजूद कमियाें काे दूर कर लिया गया है। सभी इक्विपमेंट मांग लिया गया है। कर्मियाें का प्रशिक्षण भी पूरा हाे गया है। ब्लड बैंक पदाधिकारियाें का कहना है कि ब्लड सेपरेटर से काम शुरू करने के लिए औषधि नियंत्रक से अनुमति के लिए आवेदन दिया गया है। मंगलवार काे टीम पीएमसीएच ब्लड बैंक का निरीक्षण करने धनबाद आएगी। निरीक्षण के बाद अनुमति दी जाएगी। अनुमति मिलते ही ब्लड सेपरेशन का काम शुरू हाे जाएगा।

प्लाज्मा बैंक का भी इंतजाम: ठीक हाे चुके वैसे मरीज जाे प्लाज्मा डाेनेट करना चाहते हैं, उनके प्लाज्मा काे सुरक्षित रखने का इंतजाम भी ब्लड बैंक में किया गया है। ब्लड बैंक के डाॅ. अजय कुमार ने बताया कि फिलहाल ब्लड बैंक में दाे साै यूनिट से अधिक प्लाज्मा स्टाेरेज की क्षमता है। प्लाज्मा बैंक हाेने से जरूरतमंद मरीजाें काे शीघ्र प्लाज्मा उपलब्ध कराया जा सकेगा। यहां ठीक हाे चुके मरीज स्वेच्छा से प्लाज्मा डाेनेट कर सकेंगे।

मृत्यु दर कम करने में मिलेगा सहयाेग: राज्य में रांची और जमशेदपुर के बाद धनबाद में काेराेना संक्रमित मरीजाें का इलाज प्लाज्मा थेरेपी से हाेगा। इससे संक्रमिताें के मृत्यु दर में कमी आएगी। फिलहाल धनबाद में संक्रमण का मृत्यु दर 1.84% है। यहां लगभग 38 लाेगाें की माैत संक्रमण से हाे चुकी है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें