पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

काेराेना वैक्सीनेशन:सदर अस्पताल समेत आठ प्रखंडाें के स्वास्थ्य केंद्राें पर हुआ ड्राई रन, 25 मिनट में लगा टीका; 30 मिनट निगरानी

धनबाद16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखने पर टीका लेने वालों को जरूरी सुझाव देकर घर जाने दिया गया
  • प्रखंडाें में डाटा ऑपरेटराें काे हुई तकनीकी परेशानी, फिर से होगी ट्रेनिंग व पूर्वाभ्यास

काेल्ड स्टाेरेज से डमी वैक्सीन निकाली गई, वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचाई गई और वहां काेविड-19 की गाइडलाइन का ख्याल रखते हुए लाेगाें काे वैक्सीन का डाेज दिया गया। इसमें कुल 25 मिनट का समय लगा। यह कवायद हुई सदर अस्पताल और लुबी सर्कुलर रोड स्थित सीएचसी में काेराेना वैक्सीनेशन के ड्राई रन के तहत। टीका लगाने के बाद लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। कोई साइड इफेक्ट नहीं दिखने पर टीका लेने वालों को जरूरी सुझाव देकर घर जाने दिया गया। इस दाैरान वैक्सीन की असल डोज देने को छोड़कर वह सब कुछ किया गया, वैक्सीनेशन के दाैरान किया जाना है।

प्रखंडाें में डाटा ऑपरेटराें काे हुई तकनीकी परेशानी, फिर से होगी ट्रेनिंग व पूर्वाभ्यास

जिला मुख्यालय में ड्राई रन की शुरुआत सिविल सर्जन डॉ गोपाल दास और आईडीएसपी के प्रभारी डॉ राजकुमार सिंह ने की। तोपचांची, टुंडी, बलियापुर, निरसा, झरिया, बाघमारा, कतरास, गाेविंदपुर प्रखंडाें के स्वास्थ्य केंद्राें में भी ड्राई रन हुआ। डॉ राजकुमार ने बताया कि कुछ प्रखंडाें में डाटा ऑपरेटराें काे तकनीकी परेशानी भी हुई। इसके लिए फिर से ट्रेनिंग देकर पूर्वाभ्यास कराया जाएगा।

सदर अस्पताल में कोरोना वायरस के वैक्सिनेशन के लिए ड्राई रन में शामिल स्वास्थ्यकर्मी
सदर अस्पताल में कोरोना वायरस के वैक्सिनेशन के लिए ड्राई रन में शामिल स्वास्थ्यकर्मी

ताेपचांची में भी ड्राई रन

ताेपचांची सीएचसी में बीडीओ किष्टो कुमार बेसरा व बीएमओ की निगरानी में ड्राई रन हुआ। 26 लोगाें की टीम शामिल हुई। मौके पर शेखर कुमार, मिथिलेश कुमार आदि भी माैजूद थे।

साइड इफेक्ट हाेने पर तुरंत शुरू हाेगा इलाज

सिविल सर्जन डाॅ गाेपाल दास ने कहा कि किसी सेंटर पर वैक्सीन लेने के बाद अगर किसी की तबीयत खराब होती है, ताे वहीं उसका इलाज शुरू करने की व्यवस्था रहेगी। इसके लिए सेंटराें पर ऑक्सीजन के 2-2 सिलेंडर रखे जाएंगे। वैक्सीनेशन के बादसाइड इफेक्ट होने पर मरीज काे कहां और कैसे ले जाना है, इलाज कैसे करना है, ड्राइ रन के दाैरान स्वास्थ्य कर्मियाें काे इसकी भी जानकारी दी गई।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- व्यस्तता के बावजूद आप अपने घर परिवार की खुशियों के लिए भी समय निकालेंगे। घर की देखरेख से संबंधित कुछ गतिविधियां होंगी। इस समय अपनी कार्य क्षमता पर पूर्ण विश्वास रखकर अपनी योजनाओं को कार्य रूप...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser