पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • DVC, JUVNL And Jreda To Work On This Plan, Marking The Location For Power Generation From The Floating Seller Plant At Maithon Dam.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

योजना:मैथन डैम में फ्लाेटिंग साेलर प्लांट से बिजली उत्पादन के लिए स्थान चिह्नित, डीवीसी, जेयूवीएनएल व ज्रेडा इस योजना पर करेंगे काम

धनबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीवीसी मुख्यालय से स्वीकृति मिलते ही शुरू हाेगा कंट्राेल रूम का निर्माण कार्य
  • ज्रेडा की देखरेख में पूरा हाेगा याेजना का काम

मैथन डैम में फ्लोटिंग सोलर पैनल के जरिए बिजली उत्पादन की तैयारी शुरू कर दी गई है। याेजना के तहत डैम में तैरने वाले प्लेटफॉर्म पर सोलर पैनल लगाए जाने हैं। झारखंड ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड और झारखंड रिन्युअल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ज्रेडा) ने डैम में फ्लाेटिंग पैनल स्थापित करने के लिए सर्वे का काम पूरा करते हुए कंट्राेल रूम बनाने के लिए स्थान का चयन कर लिया है। जल संरक्षण की अवधारणा के साथ बनाए गए मैथन डैम को अब ऊर्जा के वैकल्पिक स्रोत के रूप में भी विकसित किया जाएगा।

डीवीसी मुख्यालय की ओर से हरी झंडी मिलते ही सिविल वर्क शुरू हाे जाएगा। एकबार लग जाने के बाद सोलर पैनल 25 वर्षों तक काम करते रहेंगे। डैम से जलापूर्ति, सिंचाई और मत्स्य पालन के साथ-साथ पहले से ही पनबिजली का उत्पादन किया जा रहा है। साेलर पैनल से पैदा हाेनेवाली बिजली से शहर के चौक-चौराहे और हमारे घर राेशन हाेंगे। याेजना के तहत पहले फेज में 25 से 30 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर नजदीकी ग्रिडों को देने की तैयारी है।

पानी के घटते-बढ़ते स्तर से नहीं पड़ेगा फर्क

डैम के क्षेत्रफल के 10 फीसदी हिस्से में फ्लोटिंग पैनल लगाने की योजना है। याेजना की खास बात यह है कि डैम में पानी के घटते-बढ़ते स्तर के हिसाब से यह पैनल खुद अपनी जगह बनाकर बिजली का निर्माण करता रहेगा। पानी के बीचाें-बीच होने की वजह से जमीन पर लगने वाले प्लांट की तुलना में इसके पैनल पर कम धूल जमेगी और पानी में लगाए जाने से सोलर पैनल ठंडा भी रहेगा, जिससे निर्बाध उत्पादन हाेता रहेगा। प्लांट का असर मछली पालन पर नहीं पड़ेगा।

ज्रेडा की देखरेख में पूरा हाेगा याेजना का काम

झारखंड रिन्युअल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (ज्रेडा) को मैथन डैम में सोलर प्लेट लगाने का काम सौंपने की तैयारी चल रही है। सोलर एनर्जी काॅरपोरेशन ऑफ इंडिया (सेकी) इस योजना में ज्रेडा को तकनीकी मदद करेगी। ऊर्जा विकास निगम के अधिकारियाें ने बताया कि याेजना की लागत 4.5 साढ़े करोड़ रुपए प्रति मेगावाट आएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने काम को नया रूप देने के लिए ज्यादा रचनात्मक तरीके अपनाएंगे। इस समय शारीरिक रूप से भी स्वयं को बिल्कुल तंदुरुस्त महसूस करेंगे। अपने प्रियजनों की मुश्किल समय में उनकी मदद करना आपको सुखकर...

    और पढ़ें