पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वैक्सीनेशन:सदर अस्पताल सहित आठ केंद्रों पर आज होगा ड्राई रन

धनबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सदर अस्पताल सहित 8 सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में शुक्रवार को कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन होगा। इसकी तैयारियां पूरी कर ली गई है। गुरुवार को सभी सेंटर में बैनर व पोस्टर लगाने का कार्य पूरा कर लिया गया। वैक्सीनेशन का ड्राई रन कैसे हाेगा, इसका मॉक ड्रील भी किया गया। शुक्रवार की सुबह 9 से शाम 4 बजे तक बीच में ड्राई रन होगा।

सदर अस्पताल में प्रभारी डॉ राजकुमार सिंह ने गुरुवार को तैयारियां का जायजा लिया। सेंटर में वैक्सीन लेते वक्त अगर किसी की तबीयत खराब होती है ताे उसका इलाज वहीं पर शुरू करने की व्यवस्था की गई है। इसके लिए दो ऑक्सीजन सिलिंडर भी रखा गया है।

क्या है ड्राई रन : ड्राई रन में वैक्सीनेशन की पूरी प्रक्रिया का रिहर्सल किया जाएगा। लेकिन, इसमें वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। लोगों के आने से लेकर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया और वैक्सीनेशन के बाद मरीज की निगरानी की प्रक्रिया काे पूरा किया जाएगा। इसके बाद उन्हें वापस घर भेजा जाएगा।

वैक्सीनेशन के बाद किसी तरह का साइड इफेक्ट होता है तो उसे कहां ले जाना है, इलाज के लिए क्या प्रक्रिया पूरी की जाएगी, इसका रिहर्सल किया जाएगा। ड्राई रन के दाैरान सभी केन्द्राें में डॉक्टर और स्वास्थ्य कर्मचारी मौजूद रहेंगे।

इन सेंटरों में होना है ड्राई रन

जिले के धनबाद सदर अस्पताल के आलावे तोपचांची, टुंडी, बाघमारा, गोविंदपुर, बलियापुर, निरसा समेत अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ड्राई रन होगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आप बहुत ही शांतिपूर्ण तरीके से अपने काम संपन्न करने में सक्षम रहेंगे। सभी का सहयोग रहेगा। सरकारी कार्यों में सफलता मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए सुकून दायक रहेगा। न...

    और पढ़ें