पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कब्जा:फर्जी दस्तावेज से 8 लेन किनारे की 15 एकड़ जमीन पर कब्जा, एडीएम लाॅ एंड ऑडर ने अवैध निर्माण कार्य पर लगाई राेक

धनबाद2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • धनबाद सीओ काे जांच का दिया निर्देश
  • 89 खातियान के अवलाेकन करने पर खाता नंबर 170 व 195 दर्ज ही नहीं

हीरक राेड 8 लेन किनारे की सरकारी जमीन भू-माफियाओं ने फर्जी दस्तावेज बना कर कब्जा किया। प्रशासन ने धारा 144 लगाते हुए निर्माण कार्य पर राेक लगा दी है। यह जमीन आमाघाटा माैजा की पुराना खाता नंबर 28 और नया खाता नंबर 98 से संबंधित है। यहां लगभग 12-15 एकड़ जमीन पर कब्जा है। शनिवार काे एडीएम लाॅ एंड ऑडर चंदन कुमार ने जमीन का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि जिस खाता में शून्य रकवा जमीन है, उसका भी दाखिल खारिज हुआ है।

आमाघाटा माैजा के खाता संख्या 215 व 214 नंबर की जमीन का दाखिल खारिज सहयाेगी प्राेपर्टीज प्रा. लि. के निर्देशक भुनेश्वर यादव ने करवा लिया है। 24.75 कट्ठा जमीन है। खाता नंबर 215 में रकवा शून्य है। इसी माैजा के खाता नंबर 89 में कुंभनाथ सिंह ने पत्नी जया देवी के नाम से प्लाॅट संख्या 170, 195, 196 और 197 का दाखिल खारिज करवाया है। जबकि 89 खातियान के अवलाेकन करने पर खाता नंबर 170 व 195 दर्ज ही नहीं है। अमिता श्रीवास्तव के नाम से खाता नंबर 89, प्लाॅट नंबर 259/275 में 2.56 कट्ठा जमीन का दाखिल खारिज करवाया है। जबकि खतियान में 275 नंबर प्लाॅट दर्ज ही नहीं है।

डीसी काेर्ट में पेश किया जाएगा मामला

एडीएम ने कहा कि खाता-प्लाॅट के अवलाेकन के बाद सीओ धनबाद काे विभिन्न बिंदुओं पर जमीन की जांच कर रिपाेर्ट देने काे कहा गया है। इसमें प्रमुख ताैर पर माैजा नबंर, नया व पुराना, प्लाॅट नंबर नया व पुराना, रकवा, जमाबंदीदार का नाम, प्रश्नगत भूमि का वर्तमान स्वरुप तथा अभियुक्ति है, जिसकाे लेकर जांच का निर्देश दिया गया है। जांच प्रतिवेदन के आधार पर संबंधित भूमि पर कब्जा करनेवाले सभी पक्षकाराें की बात सुनी जाएगी। जिसके बाद फाइनल रिपाेर्ट तैयार कर डीसी काेर्ट में प्रस्तुत की जाएगी।

दावा प्रस्तुत करने के लिए जमीन पर चहारदीवारी बनाकर छाेड़ दिया

एडीएम का कहना है अंचल कार्यालय की मिलीभगत से लाेगाें ने चारदिवारी और अन्य छाेटा-माेटा निर्माण कर दिया है, जिससे यह लगे कि वह जमीन उनकी है। जबकि खाता-प्लाॅट और रजिस्टर टू की जांच में ये जमीन गैर मजरुआ प्रतीत हाे रही है। झरिया राजा से दान या खरीदारी का दस्तावेज बनवाकर कई एकड़ जमीन का जमाबंदी करवा लिया है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें