पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

फिक्स्ड चार्ज की सुविधा समाप्त:शहर से सटे ग्रामीण क्षेत्रों में फिक्स्ड चार्ज की व्यवस्था खत्म, घराें में लगेंगे बिजली के मीटर

धनबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • डीएस-1 कनेक्शन डीएस-2 में बदलेगा, मीटर रीडिंग केे हिसाब से करना हाेगा बिल भुगतान

शहर के नजदीक वाले ग्रामीण इलाकाें में बिजली के इस्तेमाल के एवज में फिक्स्ड चार्ज की सुविधा समाप्त कर दी गई है। वहां के घराें में अब शहरी क्षेत्र की तरह मीटर लगाए जाएंगे और उसकी रीडिंग के मुताबिक ही उपभाेक्ताओं काे बिजली बिजली बिल का भुगतान करना हाेगा। इस संबंध में ऊर्जा मुख्यालय ने निर्देश जारी कर दिया है। अब तक शहर से सटे ग्रामीण इलाकाें में डीएस-1 बिजली कनेक्शन दिया जाता था।

इसके तहत घराें में मीटर नहीं लगाए जाते थे। उपभाेक्ताओं से हर महीने 135 रुपए का फिक्स्ड चार्ज वसूला जाता था। ऐसे घराें में अब डीएस-1 कनेक्शन काे डीएस-2 में बदलने का निर्देश जारी किया गया है, जिसके तहत मीटर लगाए जाएंगे। साथ ही, नया सर्विस कनेक्शन, लाेड एक्सटेंशन, नेम चेंज आदि के एवज में भी उपभाेक्ताओं काे राशि देनी हाेगी। लाेड के हिसाब से सिक्याेरिटी डिपाॅजिट भी बढ़ जाएगा।

अब तक वसूला जा रहा ~135 का फिक्स्ड चार्ज

दामाेदरपुर, बगुला बस्ती में मीटर लगाना हाेगा जरूरी

शहर से सटे दामाेदरपुर, बगुला बस्ती, रेंगुनी बस्ती, कपूरिया जैसे कई इलाके हैं, जहां शहर जैसी ही सारी सुविधाएं हैं, लेकिन वे ग्रामीण क्षेत्र में आते हैं। इन सभी जगहाें पर अब मीटर लगाना जरूरी हाे जाएगा।

शहर के आस-पास के इलाकाें और एनएच के दाे किमी के दायरे में आने वाले इलाकाें काे डीएस-2 कैटेगरी में बदलने का काम शुरू कर दिया गया है। इन इलाकाें के सभी घराें में मीटर लगने लगे हैं। मीटर खुद से भी खरीद सकते हैं और बिजली निगम की ओर से भी मुहैया कराया जा सकता है।
शैलेंद्र भूषण तिवारी, ईई, जेबीवीएनएल, धनबाद

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- लाभदायक समय है। किसी भी कार्य तथा मेहनत का पूरा-पूरा फल मिलेगा। फोन कॉल के माध्यम से कोई महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है। मार्केटिंग व मीडिया से संबंधित कार्यों पर ही अपना पूरा ध्यान कें...

और पढ़ें