पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

सीबीएसई रिजल्ट:तीनों संकाय में छात्राएं आगे, टॉप-10 में 68% लड़कियां, सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट में पिछले तीन वर्षों यह पहली बार है

धनबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कॉमर्स, साइंस व आर्ट्स की जिला टॉप-10 सूची में 53 विद्यार्थी... इनमें छात्राओं की संख्या 36
  • साइंस...राजकमल की आरती और डीएवी कोयलानगर पुंकित कुमार जिला सेंकेंड टॉपर
  • कॉमर्स...धनबाद पब्लिक स्कूल की अनुष्का अग्रवाल और श्रेया मेहरिया सेंकेंड जिला टॉपर

सीबीएसई की ओर से जारी 12वीं के रिजल्ट में छात्रों को पछाड़कर एकबार फिर छात्राएं आगे निकल गई। तीनों संकाय के टॉप 10 की सूची पर नजर डाले तो इनमें कुल 53 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इनमें लड़कियों की संख्या 36 है। वहीं, लड़कों की भागिदारी मात्र 17 है। 12 वीं साइंस के टाॅप 10 की सूची में कुल 27 स्टूडेंट्स शामिल है। इनमें 16 लड़कियां और 11 लड़के हैं। 12वीं काॅमर्स के टाॅप 10 में 15 स्टूडेंट्स शामिल हैं। इनमें 11 लड़कियां और 4 लड़के शामिल हैं। 12वीं आर्ट्स के टाॅप 10 की सूची में कुल 11 स्टूडेंट्स शामिल हैं, इनमें लड़कियों की भागिदारी 9 और लड़कों की संख्या मात्र 2 है।

सीबीएसई 12वीं के रिजल्ट में पिछले तीन वर्षों यह पहली बार है, जब तीनों के तीनों संकाय में छात्राओं को छात्रों को पछाड़ कर मेरिट लिस्ट पर अपना कब्जा किया है। वर्ष 2019 में जिले के टाॅप 10 की सूची में कॉमर्स और आर्ट्स में छात्राएं आगे थी, पर साइंस में भी छात्रों का दबदबा है। हालांकि, 12वीं आर्ट्स की सूची में पिछले 10 वर्षों से छात्राओं का ही कब्जा रहा है। 12वीं के टाॅप 10 की सूची पर शहर के विद्यालयों का कब्जा : सीबीएसई 12वीं के तीनों संकाय के टाॅप-10 की सूची में कुल 53 छात्र-छात्राएं शामिल हैं।

इनमें अकेले धनबाद पब्लिक स्कूल के 17 छात्र-छात्राएं शामिल हैं। वहीं, डीएवी कोयलानगर और दिल्ली पब्लिक स्कूल के 6-6 छात्र-छात्राएं टॉप - 10 में शामिल है। केंद्रीय विद्यालय मैथन के 4, राजकमल के 2, श्री- श्री सूर्यदेव सिंह मेमोरियल गुरुकुलम के 3, डीएवी मुनीडीह के 2 और जवाहर नवोदय विद्यालय बेनागोड़िया के 1 और चासनाला एकेडमी के 1  स्टूडेंट्स शामिल है। टाॅप टेन की सूची पर नजर डाले तो साफ हो जाता है कि मेरिटल लिस्ट में शहर के बड़े स्कूलों के साथ सुदूर क्षेत्र के विद्यालयों के बच्चों ने भी अपनी प्रतिभा का परचम लहराया है।

0

आज का राशिफल

मेष
मेष|Aries

पॉजिटिव- मेष राशि के लिए ग्रह गोचर बेहतरीन परिस्थितियां तैयार कर रहा है। आप अपने अंदर अद्भुत ऊर्जा व आत्मविश्वास महसूस करेंगे। तथा आपकी कार्य क्षमता में भी इजाफा होगा। युवा वर्ग को भी कोई मन मुताबिक क...

और पढ़ें