पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मंथन:मैथन से पानी नहीं आने पर भेलाटांड़ में बना 77 एमएलडी का संप होगा कारगर विकल्प, जामाडाेबा प्लांट का पानी शहर तक पहुंचाने पर मंथन शुरू

धनबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्लांट से सिर्फ 200 मीटर दूर है संप, जाेड़ना मुश्किल नहीं

गाेविंदपुर के बरवा में पाइप क्षतिग्रस्त हाेने से मचे हाहाकार के बीच वैकल्पिक व्यवस्था के तहत जामाडाेबा वाटर ट्रीटमेंट प्लांट का पानी शहर तक पहुंचाने पर मंथन शुरू हाे गया है। भेलाटाड़ में बना संप इसके लिए काफी कारगर साबित हाे सकता है। शहरी जलापूर्ति याेजना के तहत बने इस संप की क्षमता 77 एमएलडी है। इसमें जामाडाेबा ट्रीटमेंट प्लांट से ही पानी आता है। यह संप विकट परिस्थिति में शहर के लिए बेहतर विकल्प हाे सकता है।

मैथन जलापूर्ति याेजना के तहत भेलाटांड़ में बने ट्रीटमेंट प्लांट के परिसर में ही 200 मीटर की दूरी पर शहरी जलापूर्ति याेजना का संप है। अधिकारियाें का कहना है कि दोनों को देने पर मैथन से आने वाली पाइपलाइन में किसी तरह की खराबी आने पर शहरवासियाें काे जलसंकट का सामना नहीं करना पड़ेगा। उस परिस्थिति में उसी ट्रीटमेंट प्लांट से संप का पानी घर-घर पहुंचाया जा सकेगा।

अभी नहीं आ पा रहा है पानी
शहरी जलापूर्ति याेजना के तहत ही जामाडाेबा का पानी भेलाटांड़ संप तक पुटकी, सियलगुदरी, लाेयाबाद, तेतुलमारी, काकाे मठ, बिरसा मुंडा पार्क और मेमकाे माेड़ हाेते हुए आता है। हालांकि, हीरक राेड के चाैड़ीकरण के दाैरान कुछ जगहाें पर पाइपलाइन क्षतिग्रस्त हाे जाने की वजह से अभी संप में पानी नहीं पहुंच पा रहा है।

इधर, ~9 लाख का एस्टीमेट बनाने की बात पर विवाद

अभियंताओं ने कहा- नगर निगम ने नहीं, बल्कि डीडब्ल्यूएसडी ने बनाई थी याेजना

दामाेदर नदी से धनबाद शहर काे पानी पहुंचाने के लिए 9 लाख रुपए का एस्टिमेट बनाने का मामला विवादाें में आ गया है। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार का कहना है कि निगम ने ऐसा काेई प्रस्ताव नहीं बनाया। पूर्व मेयर के साथ-साथ नगर निगम और झमाडा के अभियंताओं से भी बात की, पर सभी ने ऐसी जानकारी हाेने से इनकार किया। हालांकि निगम के अभियंताओं ने कहा कि साल 2014-15 में डीडब्ल्यूएसडी ने ऐसा प्रस्ताव बनाया था, लेकिन मैथन से जलापूर्ति सामान्य हाे जाने पर काम नहीं हुआ।

सांसद बाेले- डीसी से करेंगे बात
इधर, सांसद पीएन सिंह ने शुक्रवार काे कहा कि पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के बनाए गए प्रस्ताव पर काम क्याें नहीं हुआ, इस मुद्दे पर वे शनिवार काे डीसी से बात करेंगे। अगर उस प्रस्ताव पर काम हुआ हाेता, ताे शहरवासियाें काे पांच दिनाें तक बिना पानी के नहीं रहना पड़ता। डीसी से पूछेंगे कि इमरजेंसी में जामाडाेबा का पानी शहर में लाने के लिए रणनीति है या नहीं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कुछ महत्वपूर्ण नए संपर्क स्थापित होंगे जो कि बहुत ही लाभदायक रहेंगे। अपने भविष्य संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने का उचित समय है। कोई शुभ कार्य भी संपन्न होगा। इस समय आपको अपनी काबिलियत प्रदर्...

और पढ़ें