पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नगर निगम:ट्रेड लाइसेंस चाहिए तो देना होगा होल्डिंग टैक्स, काॅमर्शियल रेट पर लगेगा टैक्स

धनबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
15 हजार ऐसे दुकानदार ऐसे हैं, जाे निगम काे काॅमर्शियल हाेल्डिंग टैक्स नहीं देते हैं

नगर निगम से ट्रेड लाइसेंस लेने वाले काे अब पहले हाेल्डिंग टैक्स देना हाेगा। टैक्स भी काॅमर्शियल रेट पर देना हाेगा। टैक्स देने के बाद ही निगम से ट्रेड लाइसेंस निर्गत किया जाएगा। निगम में यह नियम पहले से लागू है, लेकिन इसका अनुपालन नहीं किया जा रहा था, लेकिन अब नगर आयुक्त ने इसे अनिवार्य कर दिया है।

अब ट्रेड लाइसेंस लेने वाले काे लाइसेंस शुल्क के साथ अपनी दुकान का काॅमर्शियल हाेल्डिंग टैक्स भी जमा करना हाेगा। यह आदेश बुधवार से ही लागू कर दिया गया है। नगर निगम में वर्तमान समय में कुल 28 हजार ट्रेड लाइसेंसधारी हैं। इनमें 15 हजार ऐसे दुकानदार ऐसे हैं, जाे निगम काे काॅमर्शियल हाेल्डिंग टैक्स नहीं देते हैं।
दुकान किराएदार काे भी देना हाेगा टैक्स
भाड़ा पर दुकान चलाने वाले से भी हाेल्डिंग टैक्स लेने का निर्देश है। अभी भाड़ा पर दुकान चलाने वाला व्यक्ति हाेल्डिंग टैक्स यह कह कर नहीं देता था कि वह ताे किराएदार है। निगम ने अब इस नियम काे भी बदल दिया है। मकान मालिक के साथ जाे एग्रीमेंट किया गया है, उसी पर हाेल्डिंग नंबर जारी किया जाएगा। टैक्स भाड़ेदार काे देना हाेगा।

ट्रेड लाइसेंस के लिए हाेल्डिंग टैक्स काे अनिवार्य करना राजस्व बढ़ाने के लिए जरूरी था, इसलिए यह निर्णय लिया है। झरिया, सिंदरी, केंदुआ और करकेंद में हजाराें ऐसे दुकानदार हैं, जाे ट्रेड लाइसेंस ताे लिये हैं, लेकिन निगम काे प्राेपर्टी टैक्स के रूप में एक रुपया नहीं देते हैं।''
सत्येंद्र कुमार,नगर आयुक्त।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने आत्मविश्वास व कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे और सफलता भी हासिल होगी। घर की जरूरतों को पूरा करने में भी आपका समय व्यतीत होगा। किसी निकट संबंधी से...

और पढ़ें