पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Local
  • Jharkhand
  • Dhanbad
  • In The Next Session, Private Schools Decided To Increase The Fees From 5 To 15%, Annual Fees Were Not Taken Only On The Instructions Of The Government.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फीस बढ़ोत्तरी:अगले सत्र में निजी विद्यालयों ने 5 से 15% तक फीस बढ़ाने का निर्णय लिया, सरकार के निर्देश पर ही वार्षिक फीस नहीं ली गई

धनबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • फीस बढ़ाने पर स्कूलों के प्रबंधन ने कहा- बैलेंस खत्म, वेतन देना भी मुश्किल हुआ, फीस में थोड़ा इजाफा जरूरी
  • अभिभावक संघ ने फीस बढ़ाए जाने का किया विरोध

निजी स्कूलों में पढ़ा रहे अभिभावकाें को अधिक फीस देना होगा। पब्लिक स्कूलाें ने नए सत्र 2021-22 से 5 से 15 प्रतिशत तक फीस बढ़ाने का निर्णय लिया है। स्कूलाें का कहना है कि काेराेना काल में काफी अपील के बावजूद पूरी फीस नहीं मिल पा रही है। स्कूल का अपना बैलेंस खत्म हाे चुका है और वेतन देना भी मुश्किल हाे गया है। चूंकि सत्र 2020-21 में फीस नहीं बढ़ाई गई थी। इसलिए, इस वर्ष फीस में थाेड़ा इजाफा करना जरूरी है। डीनाेबिली स्कूल्स के निदेशक माइकल फर्नांडिस ने बताया कि पिछली बार बढ़ी हुई फीस काे सरकार के निर्देश पर वापस ले लिया गया था।

सरकार के निर्देश पर ही वार्षिक फीस नहीं लिया गया। वहीं, वार्षिक फीस दे चुके अभिभावकाें की फीस समंजित कर दी गई है। दूसरी ओर अभिभावकाें का कहना है कि काेराेना काल में व्यापार मंदा हाे गया है। निजी क्षेत्र की नाैकरियां भी कम हाे गई है। ऐसे में स्कूल प्रबंधन को अभिभावकाें का भी ख्याल रखना चाहिए। वे अभिभावकों को राहत देने की साेचें। सरकार भी इस ओर ध्यान दे।

कौन स्कूल कितना बढ़ा सकता है फीस
स्कूल का नाम संभावित बढ़ाेतरी

डीएवी पब्लिक स्कूल 10-15 प्रतिशत तक सेंट जेवियर्स इंटरेशनल स्कूल 10 प्रतिशत के अंदर धनबाद पब्लिक स्कूल, केजी आश्रम 10 प्रतिशत तक धनबाद पब्लिक स्कूल, हीरक शाखा 10 प्रतिशत तक डीनाेबिली स्कूल्स 5.6 प्रतिशत के करीब दिल्ली पब्लिक स्कूल 10 प्रतिशत

कार्मेल में बढ़ाेतरी पर फिलहाल निर्णय नहीं

कार्मेल स्कूल, धनबाद की प्राचार्य सिस्टर सैंड्रा ने बताया कि स्वीकृति मिलने पर सिर्फ ट्यूशन फीस बढ़ सकती है। श्रीश्री सूर्यदेव सिंह स्मृति गुरुकुलम में फीस में काेई बढ़ाेतरी नहीं हाेगी। एडमिनिस्ट्रेटर किरण सिंह ने बताया कि काेराेना काे देखते हुए फीस नहीं बढ़ेगी। वहीं, धनबाद सिटी स्कूल व बिरला ओपन माइंड्स स्कूल में भी फीस बढ़ाेतरी नहीं हाेगी।

फीस वृद्धि के लिए नियमों का करना होगा पालन

झारखंड शिक्षा न्यायाधीकरण संशोधन अधिनियम 2017 के तहत स्कूलों को फीस में वृद्धि करने के लिए नियमों का पालन करना होगा। जिन स्कूलाें में 10 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हाेगी, वहां जिला स्तरीय कमेटी से अनुमाेदन जरूरी हाेगा।

जेट संशाेधन अधिनियम 2017 के अनुसार निजी स्कूल 10 प्रतिशत तक फीस बढ़ा सकते हैं। इससे अधिक फीस बढ़ाने पर जिला स्तर पर गठित कमेटी से अनुमाेदन लेना हाेगा। 10 प्रतिशत तक फीस बढ़ाेतरी स्कूल स्तरीय कमेटी कर सकती है। जिला स्तरीय कमेटी गठित है और स्कूल स्तरीय कमेटियां भी पहले से गठित हाे चुकी हैं।
- इंद्रभूषण सिंह, डीएसई

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आर्थिक योजनाओं को फलीभूत करने का उचित समय है। पूरे आत्मविश्वास के साथ अपनी क्षमता अनुसार काम करें। भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम संपन्न हो सकता है। विद्यार्थियों की करियर संबंधी किसी समस्...

    और पढ़ें