पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हर रोज मिल रहे कोरोना संक्रमित मरीज:दूसरी लहर में बैंक मोड़, सरायढेला हीरापुर और झरिया बने हाॅट स्पाॅट

धनबाद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 14 दिन में जिले से मिले 359 संक्रमित इनमें 35 प्रतिशत इन्हीं चार इलाकों से पहली लहर में भी हीरापुर, झरिया व जामाडोबा थे सबसे अधिक प्रभावित

काेराेना संक्रमण की दूसरी लहर शुरू हाे गई है। 25 मार्च से संक्रमिताें की संख्या में तेजी से इजाफा हुआ है। वैसे ताे जिले के सभी प्रखंडाें से संक्रमित मरीज की पहचान हाे रही है, लेकिन धनबाद प्रखंड का हीरापुर और झरिया अंचल एक बार फिर काेराेना के हाॅट स्पाॅट के रूप में सामने आए हैं।

आईडीएसपी की रिपाेर्ट के अनुसार जिले में 25 मार्च से अब तक 14 दिनाें में 359 संक्रमितों की पहचान की गई। इनमें सबसे अधिक हीरापुर व झरिया के संक्रमित हैं। दूसरी लहर के 14 दिन में धनबाद प्रखंड में 100 से अधिक संक्रमित मिले। इसमें हीरापुर क्षेत्र में सबसे अधिक 40 मरीज मिले। वहीं झरिया में 69 संक्रमित मरीज मिले। बताते चलें कि पहली लहर में धनबाद प्रखंड में 2276 और झरिया अंचल से 2124 संक्रमित मरीज मिले थे।

हीरापुर के इन क्षेत्राें से मिल रहे ज्यादा नए मरीज

रिपाेर्ट के अनुसार धनबाद प्रखंड में हीरापुर का चीरागाेड़ा, काेर्ट माेड़, जेसी मल्लिक, पुलिस लाइन, हिल काॅलाेनी, बेकारबांध, भिस्तीपाड़ा से लगातार संक्रमित मिल रहे हैं। वहीं सरायढेला, धैया, हाउसिंग काॅलाेनी, बेकारबांध, बिशुनपुर, बरमसिया, मनईटांड़, जय प्रकाश नगर, बैंक माेड़ और पुराना बाजार से भी नियमित रूप से इक्के-दुक्के मरीज की पहचान की जा रही है। झरिया प्रखंड में झरिया बाजार, जामाडाेबा, डिगवाडीह और सिंदरी से सबसे अधिक संक्रमित की पहचान की गई।

कोरोनामुक्त हो चुके 4 प्रखंडों में भी मिल रहे संक्रमित मरीज

जिले के कई प्रखंड काेराेना संक्रमण से मुक्त हाे चुके थे। इनमें टुंडी, बलियापुर, गाेविंदपुर, बाघमारा से लंबे समय तक एक भी संक्रमित की पहचान नहीं हुई थी, लेकिन दूसरी लहर में काेराेना मुक्त हाे चुके इन प्रखंडाें से भी संक्रमित मिलने लगे हैं। धनबाद व झरिया प्रखंड के बाद दूसरी लहर में सबसे अधिक 23 संक्रमित की पहचान बाघमारा से हुई है। इन 13 दिनाें में बलियापुर से 7, गाेविंदपुर से 12, निरसा से 12, टुंडी से 6 संक्रमित मिल चुके हैं।

दूसरी लहर में संक्रमण की गति तेज, कम जांच में ज्यादा मरीज

धनबाद में पहला संक्रमित मरीज 16 अप्रैल 2020 काे मिला। उस माह केवल दाे मरीज, मई में 49 और जून 2020 में 125 संक्रमित की पहचान की गई, मतलब ढाई माह में 176 संक्रमित मिले थे। दूसरी लहर शुरू हुई ताे मात्र 13 दिन में 291 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। शुरुआत दाैर में संक्रमित मरीज मिलने शुरू हाेने के एक माह बाद संक्रमण से पहली माैत हुई थी लेकिन 25 मार्च से अबतक पांच संक्रमित की माैत हाे चुकी है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें