पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

त्योहार:मकर संक्रांति आज- सुबह 7 बजे से स्नान और दान-पुण्य का शुभ मुहूर्त होगा शुरू, उत्तरायण हाेते ही खरमास समाप्त

धनबाद4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • दोपहर 2:05 बजे धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करेंगे सूर्यदेव
  • उत्तरायण हाेते ही खरमास समाप्त, शुरू हाे जाएंगे शुभ कार्य

पाैष प्रतिपदा पर गुरुवार काे सूर्य उत्तरायण हाे जाएंगे। इसके साथ ही एक महीने का खरमास समाप्त हाे जाएगा। हिंदुओं के सारे शुभ कार्य शुरू हाे जाएंगे। दान-पुण्य का पर्व मकर संक्रांति गुरुवार काे ही मनाई जाएगी। क्याेंकि, मिथिल पंचांग में अक्षांस काल के अाधार पर गुरुवार काे दिन में 2:05 बजे धनु से मकर राशि में प्रवेश करेंगे। जबकि ऋषिकेश पंचांग में दिन के 2:37 बजे मकर राशि में प्रवेश करेंगे।

हालांकि, पिछले साल 15 जनवरी काे मकर संक्रांति मनाई गई थी। इस साल मकर संक्रांति 14 काे ही मनाई जाएगी। ऋषिकेश और मिथिला पंचांग के जानकाराें का कहना है कि इसका बड़ा कारण शास्त्राें में वर्णित विधान है। ज्याेतिषाचार्य डाॅ गाेपल कृष्ण झा और पंडित रमेशचंद्र त्रिपाठी का कहना है कि शास्त्राें के अनुसार सूर्य जब मकर राशि में प्रवेश कर जाएं, उसके 7 दंड पहले और 7 दंड बाद तक स्नान-ध्यान कर दान-पूण्य करना सर्वाेत्तम माना गया है।

धर्म- तिल, गुड़, कंबल आदि का दान पुण्यकारी

पंडिताें का कहना है कि हिंदू शास्त्राें के अनुसार ग्रहाें के राजा सूर्य और शनि में मेल-मिलाप नहीं था। पिता- पुत्र हाेने के बाद भी दाेनाें में अनबन रहता था। ऐसी मान्यताएं हैं कि मकर संक्रांति के दिन ही शनिदेव अपने क्राेधित पिता सूर्य देव से मिले थे। काला तिल का दान किया था। इसलिए, मकर संक्रांति के दिन काला तिल, गुड़ का दान शुभ माना गया है। शनि दाेष सहित अन्य अमंगलकारी ग्रहाें से छुटकारा मिलता है। इस दिन काला तिल, गुड़, तेल, घी और कंबल का दान ब्राह्मणाें और जरुरतमंदाें के बीच करना चाहिए। संभव हाे ताे जरुरतमंदाें काे खिचड़ी खिलाएं।

मौसम- हेमंत होगा विदा, शिशिर का शुभागमन

मकर संक्रांति के दिन हेमंत ऋतु समाप्त हाे जाता है और शिशिर ऋति का शुभआगमन हाे जाता है। सूर्य के उत्तरायण हाेने के कारण दिन बड़ा हाेने लगता है। सर्दी धीरे-धीरे कम हाेने लगती है। माैसम गर्म हाेने लगता है। मान्यताओं के अनुसार शिशिर ऋतु के शुभ आगमन पर पतंग उड़ाने की परंपरा है।

लोहड़ी की धूम- अग्नि की परिक्रमा कर मांगा सुख, समृद्धि का आशीर्वाद

लोहड़ी की धूम
लोहड़ी की धूम

जोड़ाफाटक रोड स्थित शक्ति मंदिर में बुधवार की शाम लोहड़ी की धूम रही। विधि-विधान के साथ पूजा कर अग्नि प्रज्ज्वलित की गई। इसी के साथ नाच-गान और जश्न शुरू हाे गया। लाेहड़ी के जश्न में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

आदिवासी समाज मनाएगा सोहराय सकरात (टुसू)

14 जनवरी काे मकर संक्रांति के साथ आदिवासियों का प्रमुख त्योहार साेहराय सकरात (टुसू) मनाया जाएगा। यह त्याेहार मकर संक्रांति का ही एक स्‍वरूप है। महिलाएं टुसू के गीत गाती हैं।

अयप्पा मंदिर में मनाया जाएगा पाेंगल का त्याेहार

जनजीवन नगर के अयप्पा मंदिर में गुरुवार को पोंगल का त्योहार मनाया जाएगा। इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। मंदिर कमेटी के बी जगदीश बताते हैं कि सुबह 4 बजे से मुख्य पूजा शुरू होगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser