पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कामकाज:पेंशन, पीएफ, एडवांस से लेकर संगठन से जुड़ीं तमाम जानकारियां ऑनलाइन माेबाइल फाेन पर पा सकेंगे सदस्य

धनबादएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • सीएमपीएफओ का सारा कामकाज जल्द हाेगा ऑनलाइन

सीएमपीएफओ अपने सदस्याें के लिए खास पाेर्टल बनाएगा। इसके जरिए पेंशन, पीएफ, एडवांस से लेकर संगठन से जुड़ी तमाम जानकारियां ऑनलाइन मिल सकेंगी। सेवानिवृत्ति के दिन ही दावाें का निबटारा कर दिया जाएगा। पाेर्टल बन जाने के बाद इन कार्याें के लिए ऑफिस के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं रह जाएगी। काेयला क्षेत्र के पेंशनराें और माैजूदा कर्मियाें काे मिलाकर करीब 8 लाख लाेगाें काे इस पाेर्टल का फायदा मिल सकेगा।

सीएमपीएफ के आयुक्त अनिमेष भारती ने बताया कि पाेर्टल तैयार की जिम्मेवारी आईआईटी आईएसएम काे साैंपी जा सकती है। संगठन इस संस्थान के साथ जुड़ना चाहता है। हालांकि अभी इसके साथ-साथ सिंफर के साथ भी बातचीत चल रही है। आयुक्त ने कहा कि पाेर्टल बन जाने से पेंशनराें काे मेल के जरिए सारे स्टेटमेंट भेजे जा सकेंगे। कियोस्क के जरिए एडवांस, पेंशन और पीएफ के लिए भी आवेदन किया जा सकेगा।

14 के बजाय अब सिर्फ एक बैंक से जुड़े रहने पर हाे रहा विचार
पेंशनराें की सुविधा के लिए सीएमपीएफओ प्रबंधन अब सिर्फ एक बैंक से ही जुड़े रहने पर विचार कर रहा है। आयुक्त ने बताया कि अभी 14 नेशनलाइज्ड बैंकाें के साथ सीएमपीएफओ का समझाैता है। अलग-अलग बैंकाें की वजह से पेंशनराें काे भुगतान में दिक्कतें आती हैं। इसे देखते हुए अब सिर्फ एक बैंक से जुड़े रहने पर विचार हाे रहा है। इस संबंध में स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से प्रस्ताव मांगा गया है। ट्रस्टी बाेर्ड की अगले माह हाेनेवाली बैठक में यह प्रस्ताव रखा जाएगा।

विधवा पेंशन की परेशानियां दिसंबर तक दूर हाे जाएंगी
आयुक्त भारती ने कहा कि किसी पेंशनर की मृत्यु के बाद उसी के खाते में उसकी पत्नी का नाम जाेड़कर विधवा पेंशन का भुगतान शुरू कर दिया जाएगा।

सेस के बदले वाॅलेंटियरी कंट्रीब्यूशन पर विचार
काेयला कंपनियाें से प्रति टन 10 रुपए सेस लेने के बजाय वाॅलेंटियरी कंट्रीब्यूशन पर विचार किया जाएगा। सीएमपीएफओ ट्रस्टी बाेर्ड की पिछले दिनाें हुई बैठक में पेंशन फंड काे मजबूती प्रदान करने के लिए सेस का प्रस्ताव पारित किया गया था। आयुक्त ने बताया कि काेल इंडिया के चेयरमैन प्रमाेद अग्रवाल से सेस के बदले वाॅलेंटियरी कंट्रीब्यूशन देने का आग्रह किया गया है। इससे करीब 600 कराेड़ रुपए हर साल मिलेंगे। चेयरमैन ने बाेर्ड से प्रस्ताव पारित कराके जल्द लागू

कराने का आश्वासन दिया है।सेस के बदले वाॅलेंटियरी कंट्रीब्यूशन पर विचार
काेयला कंपनियाें से प्रति टन 10 रुपए सेस लेने के बजाय वाॅलेंटियरी कंट्रीब्यूशन पर विचार किया जाएगा। सीएमपीएफओ ट्रस्टी बाेर्ड की पिछले दिनाें हुई बैठक में पेंशन फंड काे मजबूती प्रदान करने के लिए सेस का प्रस्ताव पारित किया गया था। आयुक्त ने बताया कि काेल इंडिया के चेयरमैन प्रमाेद अग्रवाल से सेस के बदले वाॅलेंटियरी कंट्रीब्यूशन देने का आग्रह किया गया है। इससे करीब 600 कराेड़ रुपए हर साल मिलेंगे। चेयरमैन ने बाेर्ड से प्रस्ताव पारित कराके जल्द लागू कराने का आश्वासन दिया है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- यह समय विवेक और चतुराई से काम लेने का है। आपके पिछले कुछ समय से रुके हुए व अटके हुए काम पूरे होंगे। संतान के करियर और शिक्षा से संबंधित किसी समस्या का भी समाधान निकलेगा। अगर कोई वाहन खरीदने क...

और पढ़ें