जन आशीर्वाद यात्रा:राष्ट्रीय शिक्षा नीति से देश में आएगा बदलाव छठी कक्षा से ही छात्रों को व्यावसायिक शिक्षा

धनबाद9 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

केंद्रीय शिक्षा राज्यमंत्री अन्नपूर्णा देवी ने कहा कि नरेंद्र माेदी सरकार की लाई गई केंद्रीय शिक्षा नीति से पूरे देश में बदलाव आएगा। यह बदलाव आने वाले कुछ महीनाें में दिखने लगेगा। नई शिक्षा नीति का उद्देश्य स्कूली छात्राें काे केवल किताबी ज्ञान देना नहीं, बल्कि उन्हें व्यावसायिक शिक्षा भी देना है। छात्राें काे पढ़ाई के साथ-साथ व्यवसायिक शिक्षा समय की मांग है। बच्चाें काे राेजगारोन्मुखी शिक्षा आज की जरूरत है।

अभी बच्चाें काे राेजगारोन्मुखी शिक्षा नहीं मिल रही है। शिक्षा नीति में इसका प्रावधान किया गया है कि छठी कक्षा से ही विद्यार्थियों को व्यावसायिक शिक्षा मिलेगी। केंद्रीय मंत्री अन्नपूर्णा देवी गुरुवार काे सर्किट हाउस में मीडिया से बात कर रही थीं। धनबाद में जन आशीर्वाद यात्रा का गुरुवार काे दूसरा दिन था। उन्हाेंने कहा कि नई शिक्षा नीति में इंजीनियरिंग की पढ़ाई 11 भाषा में की जाएगी। स्कूली शिक्षा में भी क्षेत्रीय भाषा काे शामिल किया गया है। यह नीति मिल का पत्थर साबित हाेगी।

जनता माेदी सरकार के काम से खुश

उन्हाेंने कहा कि देश की जनता नरेंद्र माेदी सरकार के कामकाज और विचार से खुश है। यह बात जन आशीर्वाद यात्रा में उमड़े जनसैलाब ने साबित कर दिया है। जनता और कार्यकर्ताओं ने इस यात्रा में जो प्यार, सम्मान और आशीर्वाद दिया है, उसका मैं जीवनभर ऋणी रहूंगी। उन्होंने कहा कि यह आशीर्वाद मुझे नहीं बल्कि पार्टी और प्रधानमंत्री की विचारधारा को मिल रहा है। मंत्रिमंडल में महिलाओं का विशेष ध्यान रखा गया है।

11 महिलाओं को मंत्रिमंडल में स्थान दिया गया है। भाजपा महिला सशक्तीकरण को लेकर लगातार काम कर रही है। केंद्र सकरकार की योजनाओं का हर स्तर के लोगों को लाभ मिल रहा है। पत्रकार वार्ता में प्रदेश महामंत्री आदित्य साहू, यात्रा प्रभारी बालमुकुंद सहाय, सुबाेध सिंह गुड्डू, विधायक राज सिन्हा, बाेकाराे विधायक विरंची नारायण, पूर्व मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल, चंद्रशेखर सिंह, अभय सिंह माैजूद थे।

विधायक राज ने जनता का जताया आभार

विधायक राज सिन्हा ने जन आशीर्वाद यात्रा काे सफल बनाने के लिए धनबाद विधानसभा क्षेत्र की जनता के प्रति आभार प्रकट किया है। उन्हाेंने गुरुवार काे कहा कि जन आशीर्वाद यात्रा की ऐतिहासिक सफलता में आमजनाें के साथ-साथ भाजपा कार्यकर्ताओं, माताओं, बहनाें, चिकित्सक, व्यवसायी, चैंबर ऑफ काॅमर्स के पदाधिकारियाें का पूरा सहयाेग रहा। सामाजिक संगठनाें के प्रतिनिधियाें, बुद्धिजीवियों का भी पूरा सहयाेग रहा।

बुद्धिजीवी वर्ग से मिला सहयोग: अग्रवाल

जन आशीर्वाद यात्रा के दाैरान आईआईटी आईएसएम में आयाेजित बुद्धिजीवियाें के साथ संवाद कार्यक्रम काे सफल बनाने के लिए पूर्व मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया है। समाज के बुद्धिजीवी वर्ग से मिला यह सहयाेग वे कभी नहीं भूलेंगे। संवाद कार्यक्रम काे सफल बनाने में इन सभी लाेगाें का अहम याेगदान रहा।

खबरें और भी हैं...