पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

आत्महत्या का रूप देने का आराेप:हरिहरपुर के खरिओ में दहेज के लिए नवविवाहिता की हुई हत्या

धनबाद9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
काजल (फाइल फोटो) - Dainik Bhaskar
काजल (फाइल फोटो)

हरिहरपुर थाना के रेलवे फाटक के पास मंगलवार की रात एक नवविवाहिता का ससुराल में जला हुआ शव मिला। मृतका के मायकेवालाें ने ससुरालवालाें पर दाे लाख रुपए दहेज नहीं देने के कारण हत्या कर देने और गुमराह करने के लिए उसे आत्महत्या का रूप देने का आराेप लगाया है।

मृतका के पिता की शिकायत पर हरिहरपुर थाने में मृतका के पति, सास, ससुर, भैंसुर, गाेतनी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। पुलिस ने तत्परता दिखाते हुए आराेपी पति प्रकाश साव, उसके पिता आनंद साव और दाे भाइयाें काे गिरफ्तार कर लिया गया है।

जानकारी के मुताबिक, महुदा माेड़ की कांड्रा बस्ती में रहनेवाली काजल का विवाह खरिअाे निवासी प्रकाश साव से दाे मई 2021 काे हुआ था। काजल के पिता विष्णु महताे का कहना है कि विवाह के 20 दिन बाद से ही बेटी के ससुरालवाले उस पर मायके से रुपए लाने का दबाव बनाने लगे। काजल ने मना कर दिया था। 20 जुलाई काे काजल ने मायके में फाेन किया था, सामान्य बातचीत हुई थी।

फिर रात दाे बजे प्रकाश के मंझले भाई ताराचंद ने विष्णु महताे काे फाेन कर बताया कि उनकी बेटी ने आग लगाकर जान दे दी। घरवाले भागे-भागे खरिओ पहुंचे, तब तक पुलिस शव काे हरिहरपुर थाने ले आई थी। वहां जाने पर देखा, ताे शव अधजला था, नाक से खून निकल रहा था और जीभ बाहर निकली हुई थी। इससे लग रहा था कि पहले काजल की हत्या कर दी गई और इसे आत्महत्या का रूप देने के लिए जला दिया गया।

मिन्नतें कीं- और देने की हैसियत नहींपर न नहीं माने, बेटी काे ही मार डाला

काजल के पिता ने बताया कि बेटी के विवाह में हैसियत के अनुसार दहेज में दाे लाख रुपए नकद और जेवरात आदि दिए थे। लेकिन, उसी महीने में उसके ससुराल वालाें ने कहना शुरू कर दिया कि दहेज कम मिला है, दाे लाख रुपए और दें। इसके लिए वे काजल काे लगातार प्रताड़ित करने लगे थे।

बेटी ने कई बार इसकी जानकारी दी। उसके ससुरालवालाें से इस बारे में बात की थी और मजबूरी जताते हुए कहा था कि इससे ज्यादा रुपए देने की उनकी हैसियत नहीं है। लेकिन वे नहीं माने और आखिरकार उन्हाेंने बेटी काे मार ही डाला।

मृतका के पिता की शिकायत पर दहेज हत्या की एफआईआर दर्ज की गई है। साथ ही, आराेपी पति प्रकाश साव, उसके पिता आनंद साव और दाेनाें भाइयाें काे गिरफ्तार कर लिया गया है। चाराें काे गुरुवार काे काेर्ट में पेश किया जाएगा।’’- याेगेश महताे, थाना प्रभारी, हरिहरपुर

खबरें और भी हैं...